दिग्गज राजनेता और अमिताभ बच्चन के करीबी अमर सिंह का निधन, सिंगापुर में ली अंतिम साँस

दिग्गज राजनेता और अमिताभ बच्चन के करीबी अमर सिंह का निधन, सिंगापुर में ली अंतिम साँस

नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह का देहांत हो गया है।  वे काफी दिनों से बीमार थे और सिंगापुर के एक अस्पताल में अपना उपचार करवा रहे थे। कुछ दिनों पहले उनका किडनी ट्रांसप्लांट भी हुआ था, जिसके बाद से उनकी तबियत लगातार बिगड़ती जा रही थी।  बताया जा रहा है कि वे लगभग 6 माह से अस्पताल में इलाज ले रहे थे।  

27 जनवरी 1956 को जन्मे अमर सिंह समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेताओं में से एक रहे हैं। वे अपने हिन्दी ज्ञान और सियासी सम्बंधों के लिए जाने जाते थे। अमर सिंह अपने बल पर जनमत को ध्रुवित करने के लिए भी जाने जाते हैं। अमर सिंह के खिलाफ भ्रष्टाचार के विभिन्न मामले लंबित हैं जो इन्हें व्यापक रूप से अलोकप्रिय भी बनाते हैं। वो समाजवादी पार्टी के महासचिव व भारतीय संसद के उपरी सदन के सदस्य भी रह चुके हैं। 

6 जनवरी 2010 को, इन्होंने समाजवादी पार्टी (सपा) के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया।  इसके बाद पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने उन्हें 2 फ़रवरी 2010 को पार्टी से निष्कासित कर दिया।  वर्ष 2011 में अमर सिंह का कुछ वक़्त न्यायिक हिरासत में भी बीता। अन्ततः इन्होंने राजनीति से सन्यास ले लिया।

सीएम गहलोत की PM से अपील, कहा- राजस्थान में चल रहे तमाशे को बंद करवाएं पीएम मोदी

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप बोले, भारत-चीन विवाद का व्यापक असर पड़ेगा

राम मंदिर: अमेरिका भी मनाएगा 'भूमि पूजन' का जश्न, 5 अगस्त को होगी राष्ट्रीय प्रार्थना