डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम: भारत के मिसाइलमैन
डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम: भारत के मिसाइलमैन
Share:

नई दिल्ली : मिसाइलमैन और देश के युवाओं के दिलों पर राज करने वाले पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की आज 27 जुलाई पुण्यतिथि है. भारतरत्न कलाम का जन्म तमिलनाडु के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. डॉ. अब्दुल कलाम का पूरा नाम अवुल पकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम है. 

डॉ. अब्दुल कलाम का राष्ट्रपति कार्यकाल 25 जुलाई, 2002 से 25 जुलाई, 2007 तक रहा. उन्हें मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता है. वह एक गैर राजनीतिक व्यक्ति रहे. विज्ञान की दुनिया में चमत्कारिक प्रदर्शन के कारण ही राष्ट्रपति भवन के द्वार उनके लिए स्वत: खुल गए. आज उन्हीं की मेहनत का परिणाम है कि भारत एक परमाणुशक्ति संपन्न राष्ट्र है. 

 

बचपन में पढाई के लिए अखबार बेचने से लेकर उनके अचारण तक कलाम का सारा जीवन ही प्रेरणा स्त्रोत रहा है. कलाम एक ऐसे महान व्यक्ति थे, जिन्होंने किसी एक धर्म में विश्वास नहीं किया. चमत्कारिक प्रतिभा के धनी अब्दुल कलाम का व्यक्तित्व इतना उन्नत था कि वह सभी धर्म, जाति एवं सम्प्रदायों के व्यक्ति नज़र आते थे. वह एक ऐसे स्वीकार्य भारतीय थे, जो सभी के लिए 'एक महान् आदर्श' बन चुके हैं. 

 

 27 जुलाई, 2015 की शाम अब्दुल कलाम 'भारतीय प्रबंधन संस्थान शिलोंग' में 'रहने योग्य ग्रह' पर एक व्याख्यान दे रहे थे, तब उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वे बेहोश होकर गिर पड़े. लगभग 6:30 बजे गंभीर हालत में उन्हें बेथानी अस्पताल में आईसीयू में ले जाया गया और दो घंटे के बाद उनकी मृत्यु की पुष्टि कर दी गई.

ख़बरें और भी...

दिल्ली डूबने का खतरा बढ़ा, उफान पर हैं कई नदियां

"अगर श्री राम भी धरती पर आ जायें तो भी रेप होने से रोक नहीं सकते"- बीजेपी विधायक

इस मंदिर के खास रहस्य को आजतक नहीं जान पाया कोई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -