म्यांमार की पूर्व नेता आंग सान सू की को 4 साल जेल की सजा

म्यांमार: म्यांमार की पूर्व वास्तविक नेता आंग सान सू की, जिन्हें 1 फरवरी को सैन्य तख्तापलट में अपदस्थ कर दिया गया था, को सोमवार को चार साल जेल की सजा सुनाई गई  मीडिया के अनुसार "एक प्राकृतिक तबाही के तहत अशांति को उकसाने और कोविड दिशानिर्देशों को तोड़ने के आरोपों में दोषी पाए जाने के बाद।"

बीबीसी की रिपोर्ट है कि सोमवार की सजा "निर्णयों के क्रम में पहली थी जो उसे जीवन भर के लिए जेल में डाल सकती थी।" 76 वर्षीय पूर्व स्टेट काउंसलर को कुल 11 साल जेल की सजा का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें से सभी ने इनकार किया है। तख्तापलट के बाद से सू ची एक अज्ञात स्थान पर नजरबंद हैं, जिसने उनकी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) सरकार को नष्ट कर दिया था।

इस बीच, पूर्व राष्ट्रपति विन मिंट को सोमवार को उन्हीं आरोपों में चार साल जेल की सजा सुनाई गई। सेना ने 2020 के राष्ट्रीय चुनावों में एनएलडी की भारी जीत में मतदाता धोखाधड़ी का आरोप लगाने के बाद तख्तापलट किया। अधिकार समूहों के अनुसार, सैन्य अधिग्रहण ने व्यापक विरोध प्रदर्शन किया, और म्यांमार की सेना ने लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों, कार्यकर्ताओं और पत्रकारों का दमन किया।

राजनीतिक कैदियों के लिए निगरानी समूह असिस्टेंस एसोसिएशन के अनुसार, फरवरी से अब तक 10,600 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है, प्रदर्शनों में कम से कम 1,303 अन्य मारे गए हैं।

WHO ने दक्षिण अफ्रीका से सीधी उड़ान पर रोक जारी रखने वाले कुछ देशों पर नाराजगी जताई

रूसी वित्त मंत्री ने आज की 2+2 प्रारूप बैठक से पहले भारत के साथ अच्छे संबंधों पर जोर दिया

जापान के प्रधानमंत्री ने रक्षा मुद्रा को मजबूत करने का आह्वान किया

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -