यूपी में जन्म लेने वाले बीएसएफ के पूर्व डीजी पंकज सिंह बने डिप्टी NSA
यूपी में जन्म लेने वाले बीएसएफ के पूर्व डीजी पंकज सिंह बने डिप्टी NSA
Share:

लखनऊ: BSF से हाल में ही महानिदेशक पद से  सेवानिवृत हुए आईपीएस पंकज सिंह को सेंट्रल गवर्नमेंट कार ने एक नई जिम्मेदारी दी है। पकंज सिंह को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है। वह राजस्थान कैडर और 1988 बैच के IPS अधिकारी रह चुके हैं। उनकी नियुक्ति संविदा आधार पर दो साल के लिए की जा चुकी है। केन्द्र सरकार उनके कार्यकाल को बढ़ा भी सकती है।

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 19 दिसंबर 1962 को जन्मे पंकज सिंह ने MBA और LLB सहित BSC की डिग्री हासिल की है। जिसके उपरांत वह संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के उपरांत IPS बने। उनकी गिनती एक तेज-तर्रार आईपीएस अधिकारी के रूप में होती रही है। उनकी कर्मभूमि राजस्थान पर बनी हुई है, क्योंकि उन्हें राजस्थान कैडर मिला था। पंकज सिंह के पिता प्रकाश सिंह भी देश के बहुत ही चर्चित IPS अधिकारी रह चुके हैं। यहां तक की वो भी सीमा सुरक्षा बल से ही सेवानिवृत हुए थे।

प्रकाश सिंह ने जून 1993 से जनवरी 1994 तक सीमा सुरक्षा बल (BSF) का नेतृत्व भी कर रखा है। पुलिस सुधारों के लिए उनकी पहल की देशभर में सराहना हो चुकी है। दरअसल उन्होंने साल 1996 में पुलिस प्रतिष्ठान में सुधार के लिए सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी, इसके उपरांत सरकार ने आईबी, सीबीआई, विदेश सचिव, रॉ प्रमुख और केंद्रीय गृह सचिव को कम से कम 2 वर्ष का तय कार्यकाल देना शुरू किया।

दिल्ली समेत इन राज्यों में ठंड ढाएगी अपना भयानक सितम, तेज हवाओं के साथ हो सकती है वर्षा

कश्मीरी युवती की धोखे से करवाई पाकिस्तानी युवक से शादी, भागकर पहुंची भोपाल

राजस्थान: 2 करोड़ रिश्वत लेने के मामले में ASP दिव्या मित्तल गिरफ्तार, बोलीं- ऊपर तक जाता है पैसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -