पूर्व अंतरिक्ष यात्री मैरी एलेन का दावा, अंतरिक्ष पर्यटन से पर्यावरण को कोई खतरा नहीं

Jul 07 2019 03:19 PM
पूर्व अंतरिक्ष यात्री मैरी एलेन का दावा, अंतरिक्ष पर्यटन से पर्यावरण को कोई खतरा नहीं

न्यूयॉर्क: नासा की पूर्व अंतरिक्ष यात्री मैरी एलेन वेबर ने कहा है कि स्पेस टूरिज्म से पर्यावरण को कोई खतरा नहीं है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी पहले से ही पर्यावरण के अनुकूल प्रणोदन प्रणाली पर कार्य कर रही है। उन्होंने शुक्रवार को कजाकिस्तान की राजधानी नूर-सुल्तान में अमेरिकी दूतावास में प्रेस वालों को सम्बोधित करते हुए यह बातें कही।

उन्होंने कहा कि, "कई सारी चीजें पर्यावरण को प्रभावित करती है और मुझे नहीं लगता कि हम प्रति वर्ष इतनी अधिक अंतरिक्ष पर्यटन उड़ानें भर रहे हैं कि इसका पर्यावरण पर बहुत अधिक असर पड़ेगा।" उन्होंने आगे यह भी कहा है कि नासा ईंधन विकसित करने पर कार्य कर रही है जो पर्यावरण के लिए कम से कम हानिकारक रहेगा। इसके साथ ही मैरी ने यह भी बताया है कि नासा इसे सुरक्षा प्रदान करने के लिए बहुत अधिक पैसे खर्च कर रही है।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2001 से 2009 के बीच कुल सात यात्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन की यात्रा की। इनमें से पहले थे अमेरिकी कारोबारी डेनिस टीटो जिन्होंने इसके लिए दो करोड़ डॉलर का भुगतान किया। वर्ष  2009 में कनाडाई कारोबारी गी लेलीबेर्टे ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की यात्रा की। दोनों ने ही अमेरिका में स्थित एक फर्म स्पेस एडवेंचर्स लिमिटेड के जरिए अपनी इस यात्रा की बुकिंग की।

प्लेन के नीचे छिपकर की 6500 किमी की यात्रा, माइनस 60 डिग्री तापमान में भी बच गया जिन्दा

कराची स्थित भारतीय दूतावास पर अतिक्रमण की कोशिश, भारत ने दर्ज कराया विरोध

पाकिस्तान ने गाया पुराना राग- 'पाक में नहीं है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम'