पूर्व सेनाध्यक्ष बोले - आज 62 जैसी है नहीं भारतीय सेना, चीन की आँखों में देखने की ताकत रखती है
पूर्व सेनाध्यक्ष बोले - आज 62 जैसी है नहीं भारतीय सेना, चीन की आँखों में देखने की ताकत रखती है
Share:

नई दिल्ली: लद्दाख की सीमा पर करीब एक महीने से चीन और भारत के बीच तनाव जारी है. आज पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) बिक्रम सिंह ने इस मामले पर एक न्यूज़ चैनल से बात की। डोकलाम के बाद चीन ने क्या सीखा, इस सवाल पर जवाब देते हुए पूर्व आर्मी चीफ ने कहा कि इससे साबित हुआ था कि हम वो शक्ति रखते हैं कि चीन की आंखों में देख सकते हैं.

बिक्रम सिंह ने कहा कि ये सामने आया है कि चीन हर उस मुल्क की इज्जत करता है जिसकी सेना मजबूत है. चीन शक्ति का सम्मान करता है. डोकलाम के बाद यह संदेश बिलकुल साफ़ गया कि भारत की सेना को आप 62 की आर्मी मत समझिए. दूसरी बात अन्य पहलुओं पर हमारा देश भी चीन के जैसे ही बढ़ रहा है. ये जाहिर है कि कोई देश जब सुपर पॉवर की ओर बढ़ता है तो वो आक्रामक हो जाता है, इसी कारण चीन एग्रेसिव हो रहा है और हम भी एग्रेसिव हो रहे हैं, पाकिस्तान को हमने कई बार ये बताया भी है. हमारे रक्षा मंत्री इस समस्या को बेहतरीन तरीके से हैंडल कर रहे हैं.

चीन के साथ लंबी बॉर्डर पर कई विवादों पर बात करते हुए पूर्व आर्मी चीफ ने कहा कि यह काफी जटिल मसला है. मैं तो कहूंगा कि दृढ़ नेतृत्व वाली सरकार ही इससे निपट सकती है. हमारी सीमाएं जो हैं वो काफी अविकसित इलाके हैं. जैसे-जैसे यहां विकास होगा, धीरे-धीरे चीजें सरल होती जाएंगी. इसके निराकरण के लिए नेशनल एजेंडा बनाना होगा. यह तभी हल होगा जब स्ट्रांग लीडरशिप ऐसा चाहेगी.

रघुराम राजन का बड़ा बयान, कहा- रहत पैकेज का ऐलान कर बैठ नहीं सकती सरकार

चीन के खिलाफ अभियान चालना AMUL को पड़ा भारी, ट्विटर ने ब्लॉक किया अकाउंट

सरकार से बोले कोरोना वारियर्स- हमे इस्तेमाल किया हुआ टिश्यू पेपर न समझें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -