इस तरह शुरू हुए भारत में टीवी धारावाहिक
इस तरह शुरू हुए भारत में टीवी धारावाहिक
Share:

भारत की आज़ादी के बाद लगभग वर्ष 1950-60 के दशक के बीच हिंदी फिल्मों के निर्माण में तेज़ी आ गयी थी, लेकिन वहीं टीवी धारावाहिक के निर्माण में काफी समय लगा. वर्ष 1980 के दशक में टीवी का पहला धारावाहिक प्रसारित किया गया था, जिसका नाम 'हम लोग' था. इसे पी. कुमार वासुदेव द्वारा निर्देशित इस धारावाहिक को दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किया गया था. इस टीवी धारावाहिक का लेखन मनोहर श्याम जोशी ने किया था, जिसमे एक भारतीय मिडिल क्लास फैमिली के संघर्ष को दिखाया गया था.

'हम लोग' के समापन के बाद यह टीवी पर भारत के इतिहास का सबसे लम्बे समय तक चलने वाला धारावाहिक बना. इस धारावाहिक के कुल 154 एपिसोड्स को प्रसारित किया गया था, जिसमें प्रत्येक एपिसोड 25 मिनट का रहता था. इस धारावाहिक के आखिरी एपिसोड को 55 मिनट का बनाकर प्रसारित किया गया था. 'हम लोग' की अपार सफलता के बाद कई अन्य धारावाहिक दूरदर्शन पर प्रसारित किये जाने लगे, जिनमे फौजी, भारत एक खोज, वागले की दुनिया, दिल दरिया भी शामिल हैं.

वर्ष 2000 में निजी टीवी चैनल्स के आने के बाद टीवी सीरियल्स की आमदनी शुरू हुई, जिसमें ज़ी, सोनी जैसे कई अन्य चैनलों ने टीवी पर अपना डेब्यू किया. टीवी इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाला नाम एकता कपूर ने लगातार कई टीवी सीरियल्स बनाये. इन्ही डेली सोप के साथ-साथ बायोग्राफी पर सोप ऑपेरा का सिलसिला शुरू हुआ. इन शो में महान योद्धाओं जैसे छत्रपति शिवाजी, चाणक्य, झांसी की रानी के जीवन पर प्रकाश डाला गया. समय के साथ-साथ टीवी इंडस्ट्री ने डिजिटल दौर में कदम रखा और उसके बाद वर्ष 2000 में टीवी शोज़ की मानों बाढ़ सी आ गई. उसी दौर में कई रियलिटी शोज़ ने टीवी पर अपना डेब्यू किया जिसमें बिग बॉस, कौन बनेगा करोड़पति, खतरों के खिलाड़ी और तमाम डांस शोज़ का नाम शुमार है.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

ऐसी है इस बर्थडे बॉय की लव लाइफ

मणिकर्णिका : झलकारी बाई के किरदार में जम रही है अंकिता लोखंडे

यह सेलेब्रिटीज़ बन सकते हैं बिग बॉस के कंटेस्टेंट्स, यह होंगे होस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -