हिमाचल में नई पंचायतों के गठन पर पहुंचे 250 प्रस्ताव, पिछली बार प्रदेश में थी इतनी पंचायतें

Jan 14 2020 05:42 PM
हिमाचल में नई पंचायतों के गठन पर पहुंचे 250 प्रस्ताव, पिछली बार प्रदेश में थी इतनी पंचायतें

हिमाचल में नई पंचायतों के गठन के लिए अभी तक विभाग के पास 250 प्रस्ताव पहुंचे हैं। इसके अलावा राज्य में पिछली बार 17 पंचायतें खत्म हुई थीं, क्योंकि धर्मशाला नगर निगम का गठन किया गया था। वही  ये खत्म की गईं पंचायतें नगर निगम में मौजूद की गई थीं। वर्तमान में राज्य में 3226 पंचायतें हैं। सरकार ने 25 जनवरी तक नई पंचायतों के गठन को लेकर प्रस्ताव मांगे हैं। वही राज्य में पंचायत चुनाव से पहले नई पंचायतों का गठन किया जाना है। इसके अलावा नई पंचायतों को लेकर सरकार के पास लगातार प्रस्ताव भेजे जा रहे हैं।

अभी तक विभिन्न जिलों से लगभग 250 प्रस्ताव नई पंचायतों को लेकर विभाग के पास पहुंच चुके हैं। वही सरकार ने 25 जनवरी तक नई पंचायतों को लेकर प्रस्ताव भेजने के लिए अंतिम तिथि तय की है। पिछली बार प्रदेश में 3243 पंचायतें थीं। इनमें 17 पंचायतों को खत्म कर दिया गया था| इसके अलावा प्रदेश में पंचायतों की संख्या 3226 रह गई थी। उल्लेखनीय है कि पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव से पहले हर बार पंचायतों का पुनर्गठन किया जाता है और नई पंचायतें बनाई जाती हैं। पंचायतों के जनसंख्या और भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए सरकार नई पंचायतों के गठन को मंजूरी देती है। 

क्या कहते हैं कि अतिरिक्त निदेशक 
राज्य के पंचायतीराज विभाग के अतिरिक्त निदेशक केवल शर्मा ने कहा कि अभी तक लगभग 250 नई पंचायतों के प्रस्ताव पहुंचे हैं। इसके अलावा सरकार ने 25 जनवरी तक नई पंचायतों के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं। इसके बाद नई पंचायतों के प्रस्ताव सरकार के भेजे जाएंगे। सरकार इन प्रस्तावों पर विचार-विमर्श करने के बाद नई पंचायतों का गठन कर सकती है । 

देशभर में इन 47 दवाओं के सैंपल हुए फ़ैल, जानिए पूरा मामला

परवाणू-सोलन फोरलेन परियोजना में रूकावट पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जताई नाराजगी

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों में मुठभेड़, गोलीबारी में एक आतंकी ढेर