आज ही के दिन स्थापित हुए थे यह पांच राज्य, जानिये इनसे जुडी ख़ास बातें
आज ही के दिन स्थापित हुए थे यह पांच राज्य, जानिये इनसे जुडी ख़ास बातें
Share:

नई दिल्ली. 1 नवंबर की तारीख यानी आज का दिन भारत के पांच राज्यों के लिए बहुत अहमियत रखता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आज ही के दिन इन पांचो राज्यों की स्थापना हुई थी. तो आइये इस ख़ास दिन पर हम आपको इन राज्यों से जुड़ी कुछ ख़ास जानकारियों से अवगत कराते है. 

केरल

केरल की स्थापना 1 नवंबर 1956 में हुई थी. इससे पहले केरल मालाबार, कोचीन और ट्रेवनकोर नामक 3 प्रोविंस में बंटा था . केरल राज्य का नाम यहाँ  के राजा केरालियन थांमबोरन ने नाम से रखा गया है. इस राज्य की आबादी मात्र 3.5 करोड़ है लेकिन यह राज्य साक्षरता के मामले में देश में सबसे आगे है. 

मध्‍यप्रदेश : राहुल ने कमलनाथ को पेश की आईसक्रीम, शिवराज ने कसा तंज

कर्नाटक

कर्नाटक दक्षिण भारत का एक बड़ा राज्य है और 1 नवंबर 1956 में देश के इस हिस्से में  सभी कन्नड बोलने वाले क्षेत्रों को मिलाकर इसे स्थापित किया गया था. इस राज्य में देश भर में सबसे जायदा काली मिट्टी पाई जाती है. यहाँ पर 1 नवंबर के दिन सभी कार्यालयों में अवकास होता है और इस दिन को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. 

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ का निर्माण 2000 में हुआ था. इस वक्त यहाँ पर दक्षिणपूर्वी मध्यप्रदेश के 16 छत्तीसगढ़ी बोलने वाले  जिलों को अलग कर इस राज्य का निर्माण किया गया था. 27 जिलों वाले इस राज्य की आबादी 2.55 करोड़ है और इस राज्य के कुछ हिस्सों को नक्सलियों का गढ़ भी कहा जाता है. 

हॉट बीवी के जन्मदिन पर रोमांटिक हुए अभिषेक, इस तरह कर बैठे इश्क का इजहार

मध्य प्रदेश

भारत के मध्य में स्थित राज्य मध्य प्रदेश की स्थापना  वर्ष 1956 में हुई थी और इसे अपना यह नाम अपनी भूगौलिक स्थिति की वजह से ही मिला है. 7.26 करोड़ लोगों की आबादी वाला यह राज्य पर्यटन के लिए बहुत मशहूर है. ग्वालियर, मुरैना, टीकमगढ़, सांची, इंदौर और भोपाल में अक्सर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है.

हरियाणा

हरियाणा राज्य की स्थापना 1 नवंबर 1966 में की गई थी. इस राज्य को पंजाब से अलग कर के स्थापित किया गया था. 2.53 करोड़ लोगों की आबादी वाले इस राज्य में अधिकतर लोग किसान ही है. यह राज्य दूध के व्यापक उत्पादन के लिए भी जाना जाता है. इस राज्य ने देश को गीता फोगाट और बबिता फोगाट जैसे कई पहलवान भी दिए है. 

ख़बरें और भी 

96 की उम्र 42 हजार बच्चों को पछाड़कर इन अम्मा ने परीक्षा में किया टॉप

शादी की 10वीं सालगिरह पर आयुष्मान ने शेयर पत्नी ताहिरा के साथ खूबसूरत फोटो

भारत बनाम वेस्टइंडीज: 100 के भीतर ही वेस्टइंडीज टीम के आधे खिलाड़ी हुए आउट

दिवाली पर हर बार नई मूर्तियां लानी चाहिए या नहीं, जानिए यहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -