फर्जी वेबसाइट के जरिए नौकरी के नाम पर करोड़ों की ठगी

Sep 24 2015 03:33 PM
फर्जी वेबसाइट के जरिए नौकरी के नाम पर करोड़ों की ठगी

लखनऊ : :उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी के नाम पर फर्जीवाड़े का एक बड़ा मामला सामने आया है. नगर निगम में भर्ती के लिए नगर निगम भर्ती बोर्ड, उत्तर प्रदेश शासन के नाम पर एक वेबसाइट बनाकर केवल एक हफ्ते में बेरोजगारों से आवेदन के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी की गई. इतना ही नहीं अब जब इस वेबसाइट का URL ओपन करते हैं तो एक पोर्न साइट ओपन हो जाती है. वहीं जब इस बारे में प्रदेश के नगर निकाय विभाग (नगर निगम) से बात की गई तो उन्होने ऐसी किसी भर्ती या वेबसाइट लॉन्च करने से साफ इनकार किया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 सितंबर को नगर निगम भर्ती बोर्ड के नाम से वेबसाइट nnbb.in लॉन्च की गई थी. इस पर उत्तर प्रदेश के सभी नगर निकायों में 40 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती का विज्ञापन दिया गया है. इन पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने को कहा गया था. भर्ती के लिए एग्जामिनेशन फीस भी बसूली गई थी. फिर क्या था सरकारी नौकरी की चाह में एक सप्ताह में ही लाखों लोगों ने आवेदन कर दिया.

इस फर्जी वेबसाइट पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर रखी गई थी. इसके लिए आठवीं पास कैंडिडेट्स एप्लाई कर सकते थे और 12,250 से 18,200 रुपए और 2100 रुपए ग्रेड पे हर महीने दिए जाने की बात कही गई थी. आवेदन शुल्क के नाम पर जनरल कैटेगरी और ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए 206 रुपए और SC/ST के लिए 103 रुपए बसूले गए थे.

इस वेबसाइट को गाजीपुर के कासिमाबाद इलाके से किसी नाथू राम ने रजिस्टर कराया है. उसने दो और वेबसाइट्स भी इसी ईमेल आईडी से रजिस्टर कराई है. नाथू राम ने 19 मई 2012 से लेकर 22 सितंबर तक 16 वेबसाइट्स रजिस्टर कराई हैं.

इस मामले में नगर विकास विभाग के सचिव एसपी सिंह ने बताया कि इस मामले में राज्य के सभी नगर निगम आयुक्तों को पत्र लिखकर फर्जीवाड़े की जानकारी देने के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा कि वह इस मामले में FIR कराएंगे.