विदेशी मुद्रा डॉलर एक नए उच्चतम स्तर पर
विदेशी मुद्रा डॉलर एक नए उच्चतम स्तर पर
Share:

अमेरिकी डॉलर मंगलवार को जापानी येन के मुकाबले एक नए 20 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया और यूरो के खिलाफ दो साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया, जो उच्च अमेरिकी ट्रेजरी पैदावार द्वारा समर्थित था।

दो से अधिक वर्षों में पहली बार, डॉलर इंडेक्स, जो छह अन्य मुद्राओं के लिए ग्रीनबैक की तुलना करता है, 101 को पार कर गया। शुरुआती कारोबार के दौरान, यह 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 100.74 पर था, जो 0.1 प्रतिशत नीचे था। डॉलर का लाभ येन के मुकाबले विशेष रूप से ध्यान देने योग्य रहा है, जो मई 2002 के बाद से 128.32 येन के अपने उच्चतम स्तर पर चढ़ गया है। यह आखिरी बार 1.3 प्रतिशत की बढ़त के साथ 128.24 येन पर कारोबार कर रहा था।

इस महीने अब तक, डॉलर ने येन के मुकाबले 5.4 प्रतिशत हासिल किया है, जो 2016 के बाद से दूसरी सबसे बड़ी मासिक प्रतिशत वृद्धि है, पिछले महीने 5.8 प्रतिशत के पीछे। यूरो ने डॉलर के मुकाबले कुछ जमीन हासिल की, जो USD1.08095 पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले सप्ताह के USD1.0756 के दो साल के निचले स्तर से 0.25 प्रतिशत ऊपर था।

डॉलर को उम्मीदों से समर्थन मिला है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व अपनी मौद्रिक नीतियों को कड़ा करेगा। सेंट लुइस फेडरल रिजर्व बैंक के अध्यक्ष जेम्स बुलार्ड के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में मुद्रास्फीति "बहुत अधिक" है, जिन्होंने वर्ष के अंत तक ब्याज दरों को 3.5 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए अपने मामले को दोहराया।

इस बीच, बैंक ऑफ जापान ने 10 साल के जापानी सरकारी बांड पर उपज को 0% के आसपास रखने के लिए हस्तक्षेप किया है और 0.25 प्रतिशत से अधिक नहीं है। कई निवेशकों का मानना है कि येन में गिरावट जारी रहेगी। सबसे हाल के सीएफटीसी डेटा के अनुसार, शुद्ध लघु येन की स्थिति साढ़े तीन वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर है।

ऑस्ट्रेलियाई मुद्रा सोमवार के एक महीने के निचले स्तर से मंगलवार को USD0.739 तक 0.56 प्रतिशत चढ़ गई, जो रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया की अप्रैल की नीति बैठक से मिनटों से मजबूत हुई, जिसने दिखाया कि केंद्रीय बैंक एक दशक में पहली बार ब्याज दरों में वृद्धि के कगार पर था।

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने माना देश के आर्थिक संकट में उनकी सरकार की गलतियां है

भारत में 2-3 वर्षों में 20 यूनिकॉर्न की उच्चतम फिनटेक अपनाने की दर है: एफएम

मार्च में WPI मुद्रास्फीति 14.55 प्रतिशत तक बढ़ गयी , सरकार के लिए चिंता और बढ़ी

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -