देश के विदेशी मुद्रा भंडार में रिकार्ड बढ़त, जानें आंकड़ा
देश के विदेशी मुद्रा भंडार में रिकार्ड बढ़त, जानें आंकड़ा
Share:

नई दिल्लीः देश में मंदी के माहौल के बीच एक राहत भरी खबर आई है। देश के विदेशी मुद्रा भंडार में रिकार्ड बढ़त दर्ज की गई है। इस बात की जानकारी आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति की द्वैमासिक समीक्षा करने के दौरान दी। उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर को विदेशी मुद्रा भंडार 434.60 अरब डॉलर बढ़ गया है। जो कि एक रिकार्ड ऊंचाई है। अप्रैल से 1 अक्टूबर की अवधि के बीच देश का विदेशी मुद्रा भंडार 21.7 अरब डॉलर बढ़ गया है। भारत का विदेशी पूंजी भंडार 27 सितंबर को समाप्त सप्ताह में 5.02 अरब डॉलर बढ़ गया।

बढ़ोतरी के बाद यह 433.594 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया। इससे पिछले सप्ताह इसमें 38.8 करोड़ डॉलर की कमी हुई और यह घटकर 428.572 अरब डॉलर पर आ गया। डॉलर के मुकाबले अन्य मुद्राओं की विनिमय दरों में घट बढ़ से अन्य मुद्राओं में पड़ी विदशी मुद्रा सम्मत्तियों का मूल्य भी प्रभावित होता है। साप्ताहिक आधार पर विदेशी मुद्रा भंडार 4.94 डॉलर बढ़कर 401.61 अरब डॉलर हो गया।

आरबीआई के साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, देश का स्वर्ण भंडार 10.20 करोड़ डॉलर बढ़कर 26.94 अरब डॉलर का हो गया। इसी तरह एसडीआर का मूल्य 70 लाख डॉलर घटकर 1.42 अरब डॉलर रह गया। विदेशी पूंजी भंडार में विदेशी मुद्रा भंडार, स्वर्ण भंडार, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में भारत का भंडार शामिल होते हैं।

फेस्टिव सीजन में चमका सोना, चांदी में दर्ज की गई गिरावट

आईसीआईसीआई बैंक ने ग्रामीण इलाकों के लिए शुरू की ये सुविधाएं

फेस्टिव सीजन में SBI का ग्राहकों को बड़ा तोहफा, लॉन्च किया EMI डेबिट कार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -