इतना बढ़ा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार
इतना बढ़ा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच देश के मुद्रा भंडार में एक मई को समाप्त सप्ताह में  16.22 लाख डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई. इसके बाद देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर 481.078 अरब डॉलर के आंकड़े तक पहुंच गया. विदेशी मुद्रा आस्तियों में बढ़ोत्तरी को इसका कारण बताया जा रहा है. वहीं, इससे पिछले सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार में 11.3 करोड़ डॉलर की कमी देखने को मिली थी. उस सप्ताह में यह 479.455 अरब डॉलर पर रह गया था. दूसरी ओर छह मार्च को समाप्त सप्ताह में देश का फॉरेन रिजर्व 5.69 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी के साथ 487.23 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पर पहुंच गया था. 

11 मई से शुरू होने वाली है सबसे बड़ी गोल्ड स्कीम, RBI ने निर्धारित किए दाम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान देश के विदेशी मुद्रा भंडार में करीब 62 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी देखने को मिली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी हालिया आंकड़ों के अनुसार एक मई, 2020 को समाप्त हफ्ते के दौरान विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां (जो विदेशी मुद्रा का सबसे बड़ा हिस्सा हैं) 1.752 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी के साथ 443.316 अरब डॉलर तक पहुंच गईं. आलोच्य सप्ताह के दौरान स्वर्ण आरक्षित भंडार 62.3 करोड़ डॉलर की कमी के साथ 32.277 अरब डॉलर पर रह गया.  

IndiGo पर लॉक डाउन की मार, 25 फीसद तक वेतन कटौती करेगी एयरलाइन

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के पास भारत का विशेष आहरण अधिकार 50 लाख डॉलर की वृद्धि के साथ 1.426 अरब डॉलर हो गया. IMF में देश की आरक्षित स्थिति में भी 48.9 करोड़ डॉलर की वृद्धि से दर्ज की गई और यह यह 4.059 अरब डॉलर तक पहुंच गई.

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में आई चमक, इस सप्ताह हुआ 16.2 लाख डॉलर का इजाफा

भारत में फंसे NRI और विदेशी विजिटर्स के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान

कर्मचारियों को 'कोरोना' अवकाश देगा Google, पूरे साल घर से काम करेगा Facebook

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -