पर्यटन पर भी मंडराया कोरोना का काला साया, कन्फर्म बुकिंग कैंसिल करवा रहे विदेशी सैलानी
पर्यटन पर भी मंडराया कोरोना का काला साया, कन्फर्म बुकिंग कैंसिल करवा रहे विदेशी सैलानी
Share:

जयपुर: राजस्थान का पर्यटन भी अब कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है. होली से पहले पूर्वी एशियाई देशों द्वारा अपने सैलानियों को एडवाइजरी जारी किए जाने की वजह से जयपुर ही नहीं पूरे राज्य से पर्यटकों की बुकिंग कैंसिल होने लगी हैं. पर्यटन फेस्टिव सीजन का लाभ उठाने के लिए पर्यटन उद्योग ने पिछले तीन महीने से तैयारी कर राखी थी.

ट्रेवल ट्रेड ने पर्यटन सत्र के समापन के लिए जयपुर के विश्व विख्यात धूलंडी उत्सव, गणगौर और विल्डरली कांग्रेस के अलावा आईपीएल मुकाबलों के लिए एडवांस बुकिंग लेना आरंभ कर दिया था. बता दें कि मार्च को राजस्थान पर्यटन के लिहाज से गोल्डन पीरियड माना जाता है, किन्तु पहले बर्लिन ITB फिर विल्डरली कांग्रेस और अब धूलंडी उत्सव को निरस्त करने से पर्यटन उद्योग की कमर टूट गई है. ट्रेवल एजेंट्स और ट्यूर ऑपरेटर्स ने एडवांस बुकिंग के रूप में करोड़ों रुपए एडवांस भी ले लिए और ईवेंट्स की श्रृंखला भी तैयार कर ली, किन्तु ये सब अब 'कोरोना' की चपेट में आ गए हैं. 

US, फ्रांस, जर्मनी जैसे यूरोपीयस और पूर्वी एशियाई देशों ने जयपुर में कोरोना वायरस के मरीज मिलने के बाद अधिसूचना जारी कर अपने देश के नागरिकों को राजस्थान जाने से मना कर दिया है. इतना ही नहीं यहां पहले से मौजूद सैलानियों को भी वापस लौटने की हिदायत दी है. इसके बाद से ही पिछले तीन चार दिन में सैकड़ों विदेशी पर्यटकों ने अपनी बुकिंग कैंसिल करवा दी हैं. इन दोनों देशों को देखकर अन्य यूरोपीय और अमेरिकी देशों ने भी अपने नागरिकों को पूरी जानकारी के बाद ही भारत जाने या न जाने का निर्णय लेने के लिए कहा है.

पीएम मोदी और अमित शाह के बाद अब योगी भी नहीं मनाएंगे होली, जनता से की ये अपील

सावधान ! आपकी मोबाइल स्क्रीन से भी फ़ैल सकता है कोरोना वायरस, जानिए कैसे

कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए चीन में हो रहा अनोखा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -