विदेश सचिव श्रृंगला कल से  म्यांमार की दो दिवसीय यात्रा पर
विदेश सचिव श्रृंगला कल से म्यांमार की दो दिवसीय यात्रा पर
Share:

 

नई दिल्ली: विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला 22 और 23 दिसंबर को दो दिवसीय कार्य यात्रा के लिए म्यांमार की यात्रा करेंगे। एक विज्ञप्ति के अनुसार, श्रृंगला अपनी यात्रा के दौरान राज्य प्रशासन परिषद, राजनीतिक दलों और नागरिक समाज के सदस्यों के साथ मुलाकात करेंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि म्यांमार को मानवीय सहायता, भारत-म्यांमार सीमा पर सुरक्षा चिंताओं और म्यांमार की राजनीतिक स्थिति जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

भारत और म्यांमार एक 1,600 किलोमीटर लंबी भूमि सीमा साझा करते हैं, जो नई दिल्ली की नीति को प्रभावित करती है। यह यात्रा म्यांमार द्वारा पिछले सप्ताह मणिपुर से पांच विद्रोहियों को सौंपे जाने के बाद भी हो रही है। दो साल में यह दूसरी बार है जब म्यांमार ने विद्रोहियों को भारत को सौंपा है। 2020 में असम और मणिपुर में सक्रिय छह विद्रोही समूहों के 22 विद्रोहियों को सौंप दिया गया।

इस बीच, म्यांमार सरकार के बाद म्यांमार उथल-पुथल में है, या सेना ने 1 फरवरी को वरिष्ठ जनरल मिंग आंग हलिंग के नेतृत्व में तख्तापलट में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को उखाड़ फेंका और एक साल के लिए आपातकाल की घोषणा की। म्यांमार भारत के लिए भू-राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के चौराहे पर स्थित है। म्यांमार एकमात्र ऐसा देश है जो भारत की "पड़ोसी पहले" और "एक्ट ईस्ट" नीतियों के चौराहे पर बैठता है।

टीम इंडिया के खिलाफ सीरीज से पहले अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, टीम से बाहर हुआ ये स्टार गेंदबाज़

हिमाचल विश्वविद्यालय परिसर में छात्र संगठन कार्यकर्ताओं के बीच हुआ झगड़ा, 3 जख्मी

पूरे एशिया में भारतीय करेंसी 'रूपये' का सबसे शर्मनाक प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -