वर्चुअल मीटिंग करेंगे अमेरिका, यूएई, भारत और इस्राइल के विदेश मंत्री

संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), भारत और इज़राइल सोमवार को अपने विदेश मंत्रियों की पहली आभासी बैठक आयोजित करके अब्राहम समझौते द्वारा बनाई गई गति पर विचार करने के लिए तैयार हैं। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और इजरायल के विदेश मंत्रियों यायर लापिड और यूएई के शेख अब्दुल्ला बिन जायद के साथ बैठक के बाद ट्वीट किया। ट्वीट में लिखा है, 'आर्थिक विकास और वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने पर चर्चा की। शीघ्र अनुवर्ती कार्रवाई पर सहमत हुए," जयशंकर, जो वर्तमान में इज़राइल की यात्रा पर हैं, आभासी बैठक के दौरान लैपिड के बगल में बैठे थे।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस के एक बयान में कहा गया है कि चार शीर्ष राजनयिकों ने "क्षेत्र और विश्व स्तर पर सहयोग के भविष्य के अवसरों" के साथ-साथ समुद्री सुरक्षा पर चर्चा की। बयान में कहा गया है कि उन्होंने "व्यापार सहित मध्य पूर्व और एशिया में आर्थिक और राजनीतिक सहयोग का विस्तार" करने पर भी बात की।

इससे पहले वाशिंगटन में अपने दैनिक ब्रीफिंग में, नेड प्राइस ने कहा: "जाहिर है कि यह चार देशों का एक संग्रह है - अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, इज़राइल और भारत - जिनके साथ हम कई हित साझा करते हैं।" भारत के तीनों देशों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं। अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को वापस बुलाने के बाद, चीन, जो उस देश की सीमा में है, वहां अपनी शक्ति को आगे बढ़ाने के लिए अपना प्रभाव बढ़ा रहा है।

अब हिंदी में बनेगा योहानी का ब्लॉकबस्टर गाना ‘Manike Mage Hithe’, इस बड़ी फिल्म का होगा हिस्सा

सुशांत सिंह के निधन के बाद रिया चक्रवर्ती में हुआ बदलाव, शेयर की ये जबरदस्त पोस्ट

विराट संग वामिका की फोटो देख रणवीर सिंह ने किया ऐसा कमेंट कि फैंस बोले- अगला आपका ही नंबर है

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -