C5 के विदेश मंत्रियों ने यूक्रेन, चेक यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति पद पर बैठक की

प्राग: मध्य 5 (सी 5), पांच मध्य यूरोपीय देशों का एक समूह, कोविड -19 महामारी, यूक्रेन के लिए समर्थन और यूरोपीय संघ (ईयू) की परिषद के चेक प्रेसीडेंसी पर चर्चा करने के लिए प्राग के पास स्टिरिन में मिला।

चेक गणराज्य के विदेश मंत्री जान लिपावस्की ने मंगलवार को बैठक के बाद एक बयान में कहा कि चेक गणराज्य का उद्देश्य एक अंतरराष्ट्रीय दाताओं के सम्मेलन की मेजबानी करना है और इसके यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति पद की प्राथमिकताओं में से एक यूक्रेन की मदद करना होगा। "हमें यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए अपने मार्ग पर यूक्रेन की मदद करनी चाहिए," लिपाव्स्की ने कहा, रिपोर्टों के अनुसार।

सी 5 का गठन 2020 में चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, हंगरी, स्लोवाकिया और स्लोवेनिया के बीच महामारी के खिलाफ लड़ाई में घनिष्ठ सहयोग को बढ़ावा देने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ किया गया था। रूस-यूक्रेन संघर्ष, साथ ही साथ इसके मानवीय और भू-राजनीतिक प्रभाव, चेक यूरोपीय संघ के राष्ट्रपति पद के लक्ष्यों में परिलक्षित होंगे, जो 2022 की दूसरी छमाही में होगा, लिपावस्की ने कहा। ऊर्जा सुरक्षा, शरणार्थी सहायता, और हाइब्रिड खतरों के खिलाफ लड़ाई उनके बीच होगी।

चेक न्यूज एजेंसी (सीटीके) के अनुसार, लिपावस्की का उद्देश्य अपने देश के यूरोपीय संघ के नेतृत्व के दौरान यूरोपीय संघ को रूस के तेल आयात को रोकने के विषय को धक्का देना है। हंगरी के विदेश मंत्री पीटर स्जिजार्तो ने जोर देकर कहा कि उनका देश तेल और गैस निर्यात से संबंधित प्रतिबंधों को अधिकृत नहीं कर सकता है क्योंकि बुडापेस्ट अपनी ऊर्जा सुरक्षा को एक अछूत लाल रेखा के रूप में मानता है।

स्लोवाकिया के विदेश मंत्री इवान कोरकोक ने कहा कि रूसी तेल और गैस की आपूर्ति से खुद को काटना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसे रातोंरात नहीं किया जा सकता है।

शर्मनाक! 83 वर्षीय महिला के साथ सैनिक ने किया रेप, आपबीती सुनकर काँप उठेगी रूह

NYC मेट्रो शूटिंग के बाद लॉस एंजिल्स हाई अलर्ट पर

रूस के साथ यूक्रेन की बातचीत बनी हुई है पर कोई निष्कर्ष नहीं निकल रहा : मुख्य वार्ताकार

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -