विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए चीन रवाना हुई सुषमा स्वराज

Feb 27 2019 08:51 AM
विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए चीन रवाना हुई सुषमा स्वराज

नई दिल्ली : देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की एक बैठक में शामिल होने के लिए मंगलवार रात चीन रवाना हो गईं। स्वराज की चीन की यह यात्रा भारतीय वायुसेना द्वारा मंगलवार तड़के पाकिस्तान स्थित आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमलों के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के बीच हो रही है। 

महान स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आज़ाद के बारे में ये पांच बातें नहीं जानते होंगे आप

द्विपक्षीय बैठकों में होगी शामिल 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वराज के रूस और चीन के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है जिसमें वह उनके साथ इस मुद्दे पर चर्चा करेंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘‘एजेंडे पर आतंकवाद निरोध है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रूस, भारत और चीन  के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए चीन के वुझेन रवाना हो गईं। त्रिपक्षीय बैठक में हिस्सा लेने के साथ ही विदेश मंत्री रूस और चीनी विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगी।

अगर पाक ने कोई नापाक हरकत की, तो उसे मुंहतोड़ जवाब मिलेगा - वी के सिंह

कई मुद्दों पर होगी चर्चा 

प्राप्त जानकारी के अनुसार रूस, भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बुधवार को होने वाली इस बैठक में हवाई हमले के अलावा पुलवामा आतंकवादी हमला, पाकिस्तान स्थित जैश ए मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का मुद्दा प्रमुख रूप से उठने की उम्मीद है। वही वार्षिक त्रिपक्षीय बैठक में शामिल होने के साथ ही स्वराज बैठक के इतर चीन और रूस के अपने समक्षों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगी।

भारत ने आतंक पर की एयर स्ट्राइक, महबूबा बोली जहालत है ये सब

इंडियन एयरफोर्स के शौर्य पर गदगद हुए ओवैसी, कह डाली बड़ी बात

पीएम मोदी ने किया 800 किलो की भगवद्गीता का अनावरण, सोने चांदी का हुआ है इस्तेमाल