पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू, विदेश मंत्री ने रवाना किया पहला जत्था

Jun 11 2019 03:21 PM
पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू, विदेश मंत्री ने रवाना किया पहला जत्था

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा के पहले जत्थे को रवाना कर दिया है. विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ट्विटर अकाउंट से तीर्थ यात्रियों के जत्थे के साथ तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है कि, 'कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए 58 यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना कर दिया गया है.  तीर्थयात्रियों को सुरक्षित और आध्यात्मिक रूप से संपन्न यात्रा की शुभकामनाएं, यह उससे परे है जो आप कल्पना कर सकते हैं' 

उल्लेखनीय है कि आज कैलाश मानसरोवर यात्रा का ऐलान करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि तीर्थयात्रा लोगों के बीच आदान-प्रदान का प्रचार करने तथा भारत और चीन के बीच दोस्ती एवं समझ को मजबूत करने की दिशा में एक ‘‘अहम् कदम’’ है. दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू भवन में एक समारोह में उन्होंने चीन में राजदूत तैनात रहते वक़्त इस पवित्र स्थल के दर्शन का अपना निजी अनुभव भी शेयर किया. 

लिपुलेख मार्ग से यात्रा के शुरू होने का ऐलान करते हुए जयशंकर ने कहा है कि पिछले कुछ सालों में इस तीर्थयात्रा में रुचि तेजी से बढ़ी है. यह तीर्थयात्रा वर्ष 1981 में शुरू हुई थी. इसके साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 2012 में अपनी कैलाश मानसरोवर यात्रा की तस्वीर भी साझा की. 

आरबीआई ने किया जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट्स से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव

जेवराती मांग उतरने से बाजार में चमका सोना

डॉलर के मुकाबले 15 पैसे की मजबूती के साथ खुला रुपया