अगस्त में पाकिस्तान का दौरा कर सकते है तालिबान के विदेशी मंत्री

इस्लामाबाद: तालिबान गवर्नमेंट के अंतरिम विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी इस वर्ष अगस्त में पाक के दौरे पर जाने वाले हैं। अफगान पर तलिबान द्वारा कब्जा करन के उपरांत पाक के साथ संबंध स्थापित करने के संदर्भ में इस दौरे पर जा सकते है।  जहां इस बात का पता चला है कि मुत्ताकी का दौरा तय था क्योंकि दोनों पक्ष विवरण को अंतिम रूप देने के लिए संपर्क में थे। 15 अगस्त को तालिबान द्वारा अफगान पर नियंत्रण करने  के उपरांत से अंतरिम अफगान विदेश मंत्री की पाक की यह पहली यात्रा होने वाली है । अब तक मिली जानकारी के अनुसार अंतरिम अफगान विदेश मंत्री को अन्य अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर मुद्दों करने के लिए इस्लामाबाद आमंत्रित किया जा चुका है।

वहीँ यह भी कहा जा रहा है कि बीते माह पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने काबुल का दौरा किया और अंतरिम अफगान नेतृत्व के साथ व्यापक वार्तालाप की थी। यात्रा के बीच विदेश मंत्री कुरैशी ने अपने अफगान समकक्ष अमीर खान मुत्ताकी को भी वापसी यात्रा पर आने के लिए आमंत्रित किया जा चुका है। सूत्रों ने कहा है कि मुत्ताकी के साथ तालिबान के कई वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे और पाक अधिकारियों के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने वाले है। हालांकि, उन्होंने  कहा है कि इस यात्रा को तालिबान गवर्नमेंट की औपचारिक मान्यता के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। 

हम बता दें कि पाक ने तालिबान गवर्नमेंट को औपचारिक रूप से मान्यता अब तक प्रदान नहीं की है, लेकिन यह उन कुछ देशों में से एक है जो राजधानी काबुल में अपने राजनयिक मिशन के साथ-साथ दूत भी बनाए जा चुकी है। इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय समुदाय तालिबान शासन को तब तक मान्यता देने की जल्दी में नहीं हैं, जब तक कि वह अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं कर लेते हैं। 

कैटरीना कैफ के रिक्रिएटेड गाने ‘टिप टिप बरसा पानी’ पर आई रवीना टंडन की प्रतिक्रिया

आर्यन खान मामले में नवाब मलिक का बड़ा दावा, बोले- शाहरुख खान को डराया जा रहा कि...

देश में ख़त्म नहीं हुआ कोरोना का प्रकोप, 24 घंटों में 10 हजार से अधिक मामले आए सामने

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -