अटल बिहारी वाजपेयी के आगे झुका विदेशी मीडिया : अलविदा अटल

Aug 17 2018 11:59 AM
अटल बिहारी वाजपेयी के आगे झुका विदेशी मीडिया : अलविदा अटल

नई दिल्ली। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार शाम 5 बजकर 5 मिनट पर निधन हो जाने के बाद से पूरा देश निराशा में डूबा हुआ है। सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के विभिन्न मीडिआ एजेंसी और समाचार पत्रों ने भी उन्हें अपने-अपने तरीकों से श्रद्धांजलि अर्पित की है।  

इस महाकवि ने पहले ही कर दी थी अटल की मौत की भविष्यवाणी

अमेरिका के वॉशिंगटन पोस्ट ने उन्हें याद करते हुए लिखा, अटल जी एक ऐसे नेता थे जिसने भारत को एक न्यूक्लियर पावर का दर्जा दिलाया था। तो वही अमेरिका के दूसरे प्रतिष्ठित अखबार वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा, संसद में अपने पांच दशक पूरे करने वाले अटल बिहारी वाजपेयी भारत के ऐसे पहले नेता थे जिन्होंने गठबंधन सरकार को पांच साल तक चलाया था।  

बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड फिल्मों के भी शौकीन थे अटल जी

उन्होंने पूरी दुनिया को मई 1998 में तब चौंका दिया, जब उनके पीएम रहते भारत ने दो दिन में पांच परमाणु परीक्षण कर डाले. वॉशिंगटन पोस्ट ने उनकी स्पीच याद करते हुए लिखा, वाजपेयी ने कहा था, हम ये हथियार किसी के खिलाफ इस्तेमाल नहीं करेंगे. हम अपनी रक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएंगे। वॉशिंगटन पोस्ट ने यह भी लिखा कि परमाणु हथियारों का सफल परिक्षण करने के बाद वाजपेयी ने कहा था, हम ये हथियार किसी के खिलाफ इस्तेमाल नहीं करेंगे। हम सिर्फ अपनी रक्षा के लिए ही इस्तेमाल ही करेंगे। 

न्यूयोर्क टाइम्स ने उन्हें याद करते हुए लिखा है कि अटल जी अपने हौसलों इरादों की वजह से दुनिया की सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश की राजनीति में फादर फिगर बन गए। 

ब्रिटैन के बीबीसी ने अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए लिखा, गठबंधन की सरकार चलाने में उन्हें जो संघर्ष करना पड़ा उसे उन्होंने बड़ी कामयाबी से पूरा किया।  

पाकिस्तान के अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने भी लिखा कि कवि अटल बिहारी वाजपेयी जर्नलिस्म से अपना करियर शुरू करने के बाद राजनीति में आये थे। आज भारत में राज करने वाली भारतीय जनता पार्टी का आधार उनके नेतृत्व में ही मजबूत हुआ है।  

ख़बरें और भी 

दुनिया के लिए अशुभ और अटल जी के लिए शुभ था 13 नंबर

अटल जी की याद में रो पड़े बॉलीवुड के सितारे, कही दिल छू लेने वाली बात

जब अटल जी के लिए दिलीप कुमार ने नवाज़ शरीफ को लगाई थी फटकार

?