विदेशी निवेशकों ने निकाले 3,838 करोड़ रुपए
विदेशी निवेशकों ने निकाले 3,838 करोड़ रुपए
Share:

नई दिल्ली : बाजार में जारी उतार -चढ़ाव के दौरान वैश्विक बिकवाली में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफ.पी.आई.) ने गत सप्ताह घरेलू शेयर बाजार से 3,838 करोड़ रुपए की निकासी की है , जबकि जनवरी महीने में एफपीआई ने 13,780 करोड़ रुपए की निकासी की थी.जानकारों के अनुसार वैश्विक बिकवाली के बीच राजकोषीय घाटा का लक्ष्य न पाने और दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर कर लगाया जाना इसका कारण माना जा रहा है.

बता दें कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने पिछले सात दिनों में शेयरों से 3,838 करोड़ रुपए की निकासी की है जबकि ऋणपत्रों में उन्होंने करीब 4,600 करोड़ रुपए की लिवाली की है. इस बारे में म्यूचुअल फंड शोध की प्रमुख विद्या बाला ने बताया कि गत दिनों में एफ.पी.आई. द्वारा की गई निकासी का कारण वैश्विक बिकवाली है यह अमरीका में रोजगार के मजबूत आंकड़ों के बाद फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर बढ़ाने की आशंका के कारण हुआ है .अमरीकी बांड में अधिक आय होने के कारण एफपीआई के लिए ऋणपत्रों में निवेश करना आकर्षक हुआ है.

विद्या बाला ने दूसरा कारण यह बताया कि पिछले कुछ दिनों में कच्चे तेल के भाव में नरमी तथा मूल्यांकन में गिरावट के कारण भारतीय बाजार कम खर्चीले होना भी हैं. घरेलू संस्थागत निवेशक इसका लाभ ले रहे हैं और पिछले कुछ दिनों से शुद्ध लिवाल बने हुए हैं.इसी कारण विदेशी निवेशकों ने बड़ी राशि में निकासी की है.

यब भी देखें

एसबीआई ने 20 हजार करोड़ का फंसा कर्ज बट्टे खाते में डाला

विदेशियों के लिए इलाज की पहली पसंद बना भारत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -