विदेशी निवेशकों ने किया 21 हजार करोड़ का बड़ा निवेश
विदेशी निवेशकों ने किया 21 हजार करोड़ का बड़ा निवेश
Share:

नई दिल्ली : चालू वर्ष के पहले दो महीनो में मार्केट में भारी बिकवाली देखने को मिली है. जबकि इसके बाद मार्च महीने के दौरान फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPI) या कहे तो विदेशी निवेशकों के द्वारा बाजार में करीब 21 हजार करोड़ रुपए का बड़ा निवेश किया गया है. जबकि इसके साथ ही यह बात भी सामने आई है कि इनके द्वारा डेट मार्केट से 1476 करोड़ रुपए की निकाली को भी अंजाम दिया गया है. बताया जा रहा है कि ब्याज में कटौती की उम्मीद को इस बढ़ोतरी के पीछे बड़ा कारण मान जा रहा है.

बता दे कि बाजार से विदेशी निवेशकों के द्वारा पिछले 4 महीनो नवबंर, दिसंबर, जनवरी और फरवरी में लगातार बाजार में बिकवाली करते हुए देखा जा रहा था लेकिन इसके बाद जैसे ही बाजार में बजट सामने आया वैसे ही बाजार में फिर से खरीदारी का रुख देखने को मिला है.

इस मामले में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने जो आंकड़े पेश किए है उनसे यह बात सामने आई है कि केवल मार्च के दौरान विदेशी निवेशकों के द्वारा कुल 21 हजार 143 करोड़ रुपए की खरीददारी की गई है, जबकि साथ ही यह भी सुना गया है कि डेट मार्केट में 1 हजार 476 करोड़ रुपए की बिकवाली हुई है. ऐसा देखने को मिला है कि पिछले 7 वर्षो में पहली बार भारतीय बाजार से निवेशकों ने पैसे निकाले है. बता दे कि FY16 के अंतर्गत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय बाजार से 18,000 करोड़ रुपए निकाले है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -