अब विदेशी और एनआरआई विदेश से खुद ही रेलवे की टिकट बुक करा सकेगें
अब विदेशी और एनआरआई विदेश से खुद ही रेलवे की टिकट बुक करा सकेगें
Share:

नई दिल्लीः अब विदेश से भारत में घरेलू यात्रा के लिए ट्रेन टिकट आॅनलाइन बुक करा सकेगें। क्योंकि आईआरसीटीसी अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन के लिए अपनी प्रणाली में आवश्यक बदलाव कर रहा है। वर्तमान में विदेशी और एनआरआई अपने टिकट टूर आपरेटरों और यहां स्थित अपने रिश्तेदारों के जरिए बुक कराते है। लेकिन अब वे खुद ही टिकट बुक करा सकते हैं।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विदेशी नागरिक एवं अनिवासी भारतीय को बुहत जल्द ही इजाजत होगी कि वे संबंधित विदेशी बैंकों की और से जारी क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए विदेश से भारत में घरेलू यात्रा के लिए ट्रेन टिकट आनलाइन टिकट बुक करा सकेगें। और भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम को यथोचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। बौद्ध ट्रेनें, पैलेस आन व्हील, महाराजा जैसी लग्जरी सेवाएं तथा अन्य विशेष पर्यटन ट्रेनें विदेशियों में काफी लोकप्रिय हैं।

आईआरसीटीसी साइट पर एक बार जरूरी प्रणाली शरू हो जाने पर विदेशी लग्जरी ट्रेनों के अलावा नियमित सेवा के लिए ट्रेनों के टिकट बुक कर सकेंगे। हम उम्मीद कर रहें हैं कि विदेशी अपने टिकट महीने के अंत तक सीधे बुक कर सकेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -