भारत में अपनी दोनों फैक्ट्रीज बंद कर रही Ford India, जाएगी 4000 लोगों की नौकरी
भारत में अपनी दोनों फैक्ट्रीज बंद कर रही Ford India, जाएगी 4000 लोगों की नौकरी
Share:

नई दिल्ली: Ford India काफी नुकसान में है और इसलिए अब वो भारत में अपना कारोबार समेटने की तैयारी कर रही है. दरअसल, Ford अपनी दो फैक्ट्री को बंद करने जा रही है. Ford India अपनी गुजरात के साणंद और तमिलनाडु के चेन्नई की फैक्ट्री बंद करने जा रही है. इसमें साणंद की फैक्ट्री पहले बंद होने का अनुमान है, क्योंकि ये अभी 10 फीसद से भी कम क्षमता पर कार्य कर रही है. वहीं कंपनी चेन्नई की फैक्ट्री को 2022 तक बंद करेगी, ताकि भारत में कारोबार को एकीकृत कर सके और बचे हुए ग्लोबल ऑर्डर की सप्लाई कर सके. 

रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि कंपनी साणंद में अपनी इंजन का संयत्र चालू रखेगी, ताकि भारत में अपने प्रोडक्ट्स की सर्विस के लिए काम करती रह सके. वहीं कंपनी Ford Mustang और Ford Endeavour की बिक्री को भी चालू रखेगी. कंपनी इन मॉडल को भी देश में CKD (Completely Knocked Down) मॉडल के रूप में बेचेगी. खबर के अनुसार, कंपनी के टॉप मैनेजमेंट ने Ford Figo और Ford Freestyle के प्रोडक्शन को कम करने के लिए अपने कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं. Ford से पहले 2017 में General Motors ने भी भारत से अपना कारोबार बंद कर दिया था.

Ford India के अपना कारोबार समेटने और दोनों फैक्ट्रियां बंद करने से लगभग 4,000 कर्मचारियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा. कंपनी का इंडियन ऑपरेशन काफी नुकसान में है. बीते कुछ वर्षों में कंपनी ने भारत में 1 से 1.5 अरब डॉलर (73 अरब रुपये) का नुकसान दिया है. भारत के कार बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी 2 फीसद से कम है.

लगातार पांचवे दिन भी नहीं बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए आज का दाम

5 बार फेल होने वाला शख्स, कैसे बना अरबों का मालिक... जानिए जैक मा की पूरी कहानी

सेंसेक्स में 55 अंको की तेजी, 17,369 पर बंद हुई निफ्टी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -