फोर्ब्स ने जारी की अचीवर्स की लिस्ट, भारतीय मूल के लोगों के हैं नाम

नई दिल्ली। वर्ष 2017 में फोब्र्स ने सुपर अचीवर्स की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में करीब 30 ऐसे लोगों के नाम हैं जो कि भारतीय मूल के हैं। इतना ही नहीं ये लोग भिन्न - भिन्न क्षेत्रों से हैं। इतना ही नहीं इन लोगों की आयु करीब 30 वर्ष बताई गई हैं विश्व को बदलने में ये लोग विश्वास रखते हैं। मिली जानकारी के अनुसार सुपर अचीवर स्वास्थ्य विनिर्माण खेल और वित्त जैसे करीब 20 औद्योगिक क्षेत्र हैं।

इस तरह की सूची में लगभग 600 लोगों को सम्मिलित किया गया है। इन लोगों द्वारा पारंपरिक सोच को लेकर चुनौती दी गई इतना ही नहीं उद्यमियों, मनोरंजकों व शिक्षाविदों की नई पीढ़ी के नियमों को फिर से लिखा गया है। मिली जानकारी के अनुसार करीब 27 वर्ष की प्रार्थना देसाई इस सूची में शामिल हैं।

इतना ही नहीं उन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय से अध्ययन किया था मगर वे ड्रोन के माध्यम से लोगों का उपचार करने का प्रयास करना चाहती थीं इसलिए उन्होंने बीच में अध्ययन छोड़ दिया। इतना ही नहीं इसमें कुछ भी कर गुजरने का जुनून भी शामिल है।

इसका लक्ष्य विश्व को बदलना भी है। मिली जानकारी के अनुसार जो लिस्ट जारी हुई है उसमें भारतीय मूल के विवेक कोप्पार्थी का नाम है। दरअसल विवेक कोप्पार्थी निये लाइट के सह संस्थापक हैं और विवेक ने पीलिया रोग में घर का उपयोग करने वाला छोटा प्रकाश चिकित्सा उपकरण विकसित किया है।

इस भारतीय क्रिकेटर को KKR ने बनाया अपना गेंदबाजी कोच

इस्तांबुल आतंकी हमले में मारे गए

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -