फ़ोर्ब्स की टॉप 100 में 3 भारतीय कम्पनियों ने बनाया स्थान

वाशिंगटन : हाल ही में फ़ोर्ब्स ने विश्व की 100 सबसे बेहतर इनोवेटिव कम्पनियों की सूची जारी की है, जिनमे भारत की भी तीन कंपनियां शामिल है. जी हाँ, फ़ोर्ब्स की इस सूची में तीन भारतीय कम्पनियों हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) तथा सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने अपने नाम के झंडे गाड़ दिए है. आपको बता दे कि इस सूची में हिंदुस्तान यूनिलीवर को 41वां, टीसीएस को 64वां और सनफार्मा को 74वां स्थान प्राप्त हुआ है. जबकि सूची में अमेरिका की टेस्ला मोटर्स को पहला स्थान दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस कंपनी की बिक्री में 52 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है.

साथ ही यह भी बता दे कि फ़ोर्ब्स की इस सूची में दूसरे स्थान पर सेल्सफोर्सडॉटकॉम, तीसरे स्थान पर एलिक्सन फार्मास्युटिकल्स और चौथे स्थान पर रिजेनेरॉन फार्मा विराजित होने में सफल रही है. इस सूची के सन्दर्भ में फ़ोर्ब्स का यह कहना है कि यहाँ केवल वे ही कंपनियां अपना स्थान बनाने में सफल हुई है जिन्होंने अपने उत्पादों में ऐसे बदलाव किये है जिनको आसानी से नक़ल नहीं किया जा सकता है,

और उनके इसी कदम को देखते हुए मार्केट में उन्होंने अन्य कम्पनियों के बजाय अपने उत्पाद भी अधिक मूल्य पर बेचे लेकिन इसके बावजूद भी वे बढ़त बनाने में सफल रही है. साथ ही यह भी बतादे कि फ़ोर्ब्स की इस सूची में टॉप 100 में 47 अमेरिकी कंपनियां शामिल है जबकि टॉप 10 में 8 कम्पनियों ने अपनी जगह बनाई है. इंडोनेशिया की यूनिलीवर इंडोनेशिया ने 6ठा स्थान प्राप्त किया है, इसके अलावा यूरोप से कुल 25 और चीन से 6 कम्पनियों ने अपना स्थान बनाया है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -