फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 5 भारतीय शामिल
फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 5 भारतीय शामिल
Share:

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली : यह भारतीय लोगों के लिए गौरव के क्षण हैं, कि प्रतिष्ठित फ़ोर्ब्स कम्पनी की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में पांच भारतीय महिलाओं को स्थान मिला है . इनमें आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और एमडी चंदा कोचर तथा बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी शामिल हैं.इस सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल सातवीं बार पहले स्थान पर रहीं.

उल्लेखनीय है कि इस सूची में आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ और एमडी चंदा कोचर 32वें तथा एचसीएल कॉरपोरेशन की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा 57वें स्थान तथा बायोकॉन की संस्थापक चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ 71वें स्थान पर हैं. वहीँ हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन शोभना भरतिया 92वें और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा 97वें स्थान पर शामिल की गई हैं. यह सूची इन महिलाओं के पास धन, मीडिया में मौजूदगी और प्रभाव के मापदंडों के आधार पर तैयार की गई है. इस बार सूची में 23 महिलाओं को स्थान मिला है.

आपको बता दें कि इस सूची में जो अन्य भारतीय मूल की महिलाएं सम्मिलित हुई हैं, उनमें पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई 11वें स्थान पर और भारतीय अमेरिकी निक्की हैली 43वें स्थान पर हैं. मर्केल लगातार सातवीं बार और कुल 12 बार इस सूची में पहले स्थान पर रही. वहीँ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे दूसरे स्थान पर हैं. जबकि बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सह चेयरमैन मेलिंडा गेट्स तीसरे स्थान पर रहीं.

यह भी देखें

दिल्ली में शकर की मिठास गिरी

सोने के आभूषणों पर हॉलमार्क होना अनिवार्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -