फोर्ब्स 2020 की वैश्विक सूची में शामिल हुई भारत की ये बड़ी कंपनियां
फोर्ब्स 2020 की वैश्विक सूची में शामिल हुई भारत की ये बड़ी कंपनियां
Share:

फोर्ब्स ग्लोबल 2000 सूची से बाहर है और पचास भारतीय कंपनियों ने दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनियों की सूची में जगह बनाई है। जबकि समग्र सूची में चीनी और अमेरिकी फर्मों का वर्चस्व है, अन्य क्षेत्रों जैसे यूरोप और जापान ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। वैश्विक स्तर पर और भारत की शीर्ष दस वैश्विक कंपनियों में जो इस सूची में जगह बना रही हैं, वे हैं -आईसीबीसी, चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक, जेपी मॉर्गन चेस, बर्कशायर हैथवे, कृषि बैंक ऑफ चाइना, सऊदी अरब ऑयल कंपनी। पिंग एन इंश्योरेंस ग्रुप, बैंक ऑफ अमेरिका और एप्पल।
 
अब शीर्ष भारतीय कंपनियां जो सूची में आई हैं वे हैं:

1. रिलायंस इंडस्ट्रीज: रिलायंस पिछले एक साल में बिक्री और डॉलर पर रही, 84.8 बिलियन डॉलर और डॉलर के मुनाफे के साथ 6.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति और 147.2 बिलियन की संपत्ति। सितंबर 2020 में कंपनी का बाजार पूंजीकरण 200 डॉलर के पार हो गया था। कंपनी सूची में 58 वें स्थान पर है।

2. एचडीएफसी बैंक: एचडीएफसी बैंक इस सूची में 146 वें स्थान पर है और इसकी बिक्री &  20.7 बिलियन, पर और डॉलर में है; 3.8 बिलियन और संपत्ति में डॉलर; 209 बिलियन फोर्ब्स के आंकड़ों के अनुसार फर्म का बाजार मूल्य 73.1 बिलियन है।

3. भारतीय स्टेट बैंक - इस सूची में 171 वें स्थान पर है देश का प्रमुख PSB बाजार मूल्य & डॉलर; 22.6 बिलियन का आदेश देता है। कंपनी की बिक्री और लाभ क्रमशः 01.1 बिलियन और 0 डॉलर, 2 बिलियन हो चुका है।

4. आईसीआईसीआई बैंक 255 वें स्थान पर आता है, आईसीआईसीआई बैंक की कुल बिक्री $ 20.8 बिलियन है, जबकि लाभ 12 मिलियन डॉलर था, जबकि पिछले 12 महीनों में इसका लाभ 1.3 बिलियन डॉलर था। बाजार मूल्य 32.8 बिलियन था।

5. ONGC 269 वें स्थान पर है और इसका बाजार मूल्य 13.4 बिलियन डॉलर है।

सूची में अन्य भारतीय कंपनियां एचडीएफसी, टीसीएस, आईओसी, एलएंडटी और एनटीपीसी हैं।

बोको हराम सशस्त्र समूह ने ली नाइजर के खूनी हमले की जिम्मेदारी

चीन ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया के बावजूद उइगर मुसलमानों को किया गिरफ्तार

रूसी रासायनिक हथियार विशेषज्ञों ने अलेक्सी नवालनी को किया गिरफ्तार, ये है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -