इरफ़ान खान ने इस कारण अपने नाम की अंग्रेजी वर्तनी
इरफ़ान खान ने इस कारण अपने नाम की अंग्रेजी वर्तनी "Irfan" में बीच में डाला अतिरिक्त "R"
Share:

जाने माने मशहूर दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता इरफ़ान खान आज अपना जन्मदिन मना रहे है। इरफ़ान खान का जन्म 07 जनवरी 1967 राजस्थान में, एक मुस्लिम परिवार में, सईदा बेगम खान तथा यासीन अली खान के घर पर हुआ था। उनके माता-पिता टोंक शहर के खजुरिया गाँव से थे तथा टायर का व्यवसाय चलाते थे। उनका परिवार टोंक के नवाब परिवार से संबंध रखता था। उन्होंने अपना बचपन टोंक तथा जयपुर में व्यतीत किया। 

जयपुर में इरफ़ान खान ने स्कूली शिक्षा प्राप्त की तथा कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की। इरफान तथा उनके सबसे अच्छे मित्र सतीश शर्मा क्रिकेट में अच्छे थे तथा बाद में उन्हें साथ में को सीके नायडू प्रतियोगिता के लिए 23 वर्ष से कम उम्र के प्लेयर्स हेतु प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कदम रखने के लिए चुना गया था। दुर्भाग्य से, धन की कमी की वजह से वे प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए नहीं पहुँच सके। साथ ही उन्होंने 1984 में नई दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति हासिल की तथा वही से अभिनय में प्रशिक्षण प्राप्त किया।

23 फरवरी 1995 को, उन्होंने ने फिल्म राइटर तथा साथी एनएसडी स्नातक सुतापा सिकदर से विवाह किया। उनके दो बेटे हैं: बाबिल एवं अयान। इंडिया टुडे को 2011 में दिए गए एक साक्षात्कार में सिकदर ने उनके बारे में कहा, "वो हमेशा फोकस्ड रहते हैं। मुझे याद है कि वो घर आकर, डायरेक्ट बेडरूम जाकर किताबें पढ़ने लगते थे।" 2012 में उन्होंने अपने नाम की अंग्रेजी वर्तनी "Irfan" में बीच में एक अतिरिक्त "R" (आर) डालकर "Irrfan" कर दिया क्योंकि उनके अनुसार उन्हें अपने नाम में एक अतिरिक्त र स्वर की ध्वनि पसंद है। 2016 में, उन्होंने खान को उनके नाम से हटा दिया क्योंकि वह चाहते थे कि उनका काम उन्हें परिभाषित करे, न कि उनका वंश।

धूम 4 को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, फिल्म में नहीं होगी दीपिका पादुकोण

कुली नंबर 1 के बाद अब सलमान खान की इस फिल्म का रीमेक बनाएंगे डेविड धवन

अर्जुन रामपाल के बाद उनकी बहन को NCB ने भेजा समन, आज हो सकती है पूछताछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -