'पहली बार खेलों को सरकारी चश्मे से नहीं देखा जा रहा है', जयपुर महाखेल में बोले PM मोदी
'पहली बार खेलों को सरकारी चश्मे से नहीं देखा जा रहा है', जयपुर महाखेल में बोले PM मोदी
Share:

जयपुर: पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'जयपुर महाखेल' में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को संबोधित किया। इस के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज देश में खेल प्रतिस्पर्धाओं और महाकुंभों का जो सिलसिला आरम्भ हुआ है, वो एक बड़े परिवर्तन को दिखाता है। इस के चलते पीएम ने कहा कि राजस्थान की धरती तो अपने युवाओं के जोश और सामर्थ्य के लिए जानी जाती है। इतिहास गवाह है, इस वीर धरा की संतानें तो रणभूमि को भी अपने शौर्य से खेल का मैदान बना देती हैं। इसीलिए अतीत से लेकर आजतक जब देश की रक्षा की बात आती है तो राजस्थान के युवा आगे खड़े होते हैं।  

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में आज पहली बार खेलों को भी सरकारी चश्मे से नहीं, बल्कि खिलाड़ियों की नजर से देखा जा रहा है। युवाओं को जब सामर्थ्य, स्वाभिमान, स्वावलंबन, सुविधा एवं संसाधन की शक्ति मिलती है तो हर लक्ष्य सरल हो जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि अब केंद्र सरकार जिला और स्थानीय स्तर तक स्पोर्ट्स फैसिलिटीज बना रही है। अबतक देश के सैकड़ों जिलों में लाखों युवाओं के लिए स्पोर्ट्स इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है। ओलंपिक जैसी बड़ी वैश्विक प्रतियोगिताओं में भी अब सरकार पूरी शक्ति से अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ी रहती है। TOPS जैसी योजना के माध्यम से सालों पहले से खिलाड़ी ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं।  

वही इसके चलते प्रधानमंत्री ने मिलेट्स को लेकर आरम्भ की गई श्रीअन्न योजना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान तो मिलेट्स यानी मोटे अनाजों की श्री अन्न की बेहद समृद्ध परंपरा का घर ही है। राजस्थान का श्री अन्न बाजरा और श्री अन्न ज्वार यहां की पहचान है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का युवा केवल एक क्षेत्र में सिमटकर नहीं रहना चाहता। वो मल्टी टेलेंटेंड भी है और मल्टी डाइमेंशनल भी है। 

'शांति की असली ताकत थे मुशर्रफ..', कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने की पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति की तारीफ

'तेजस्वी यादव का मंत्रिमंडल नहीं है', बिहार कैबिनेट विस्तार पर बोली कांग्रेस

'टाइगर जिंदा नहीं बूढ़ा हो गया', CM नीतीश पर BJP ने बोला हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -