ब्रिटेन में पहली बार 50% से भी कम रह गए ईसाई, मुस्लिमों की तादाद में जबरदस्त इजाफा
ब्रिटेन में पहली बार 50% से भी कम रह गए ईसाई, मुस्लिमों की तादाद में जबरदस्त इजाफा
Share:

लंदन: ब्रिटेन में इन दिनों ईसाइयों (Christians) की जनसंख्या तेजी से घट रही है, वहीं मुस्लिमों की आबादी में तेज इजाफा दर्ज किया जा रहा है। मंगलवार (29 नवंबर) को जारी किए गए आबादी के आंकड़ों पर गौर करें तो, इंग्लैंड और वेल्स में ईसाइयों की आबादी पहली दफा कुल आबादी के आधे से भी रह हो गई है। ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स के ताजा जनगणना के आँकड़ों के मुताबिक, ब्रिटेन में मुस्लिमों की जनसंख्या बीते 10 वर्षों में 44 फीसद बढ़ गई है। ब्रिटेन की कुल जनसंख्या में से 6.5 फीसद यानी 3.9 मिलियन (3900000) लोग मुस्लिम हैं। रिपोर्ट में यह भी देखने को मिला है कि ब्रिटेन में ईसाइयों के बाद ‘नो रिलीजन’ यानी 'किसी भी धर्म को न मानने' वाली आबादी दूसरे पायदान पर है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रिटेन में ईसाइयों की आबादी में 13.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, मुस्लिमों की जनसख्या 4.9 फीसदी से बढ़ते हुए 6.5 फीसदी हो गई है। ब्रिटेन के  इतिहास में ऐसा पहली दफा हुआ है, जब ईसाइयों की आबादी आधी से भी कम रह गई है। ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक, इंग्लैंड और वेल्स में ईसाइयों की जनसंख्या घटकर 46.2 फीसद रह गई है। इस मामले में यॉर्क के आर्कबिशप स्टीफन कोट्रेल ने बताया है कि ये वास्तव में चौंकाने वाला है कि ब्रिटेन में ईसाइयों की आबादी तेजी से कम हुई है। उन्होंने कहा कि, 'यूरोप में जारी जंग और रहने-खाने के संकट के बीच लोगों को धार्मिक मदद की आवश्यकता है। हम उनके लिए मौजूद हैं। कई मामलों में हमारी ओर से जरूरतमंदों को खाना और अन्य सहायताएं प्रदान की जाती है। क्रिसमस पर लाखों लोग चर्च आते हैं और हमारी मदद लेते हैं।'

रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 की जनगणना में पाया गया है कि ब्रिटेन के करीब 10 फीसद परिवारों में अब कम से कम दो अलग-अलग जातीय समूहों के सदस्य हैं। इनमें 8.7 फीसद का इजाफा हुआ है। वहीं, ब्रिटेन की राजधानी लंदन के उत्तर में हैरो शहर में हिंदू जनसंख्या का प्रतिशत सर्वाधिक 25.8 है, जो 2011 में 25.3 फीसद था। बता दें कि ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, 2001 में ब्रिटेन की जनगणना में धर्म को भी जोड़ दिया गया था। इसमें लगभग 94 फीसदी लोगों ने स्वेच्छा से जवाब दिया था। इंग्लैंड और वेल्स में करीब 46.2 फीसद आबादी ईसाई हैं। 2011 की तुलना में इनकी आबादी में 13.1 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है। इनके साथ ही ‘नो रिलीजन’ यानी कोई धर्म नहीं वाली आबादी का आँकड़ा 2.22 करोड़ यानी 37.2 फीसदी है। वहीं, ब्रिटेन में मुस्लिमों की जनसंख्या बढ़कर 39 लाख हो गई है। इसके बाद हिंदुओं की संख्या 10 लाख है। सिख लगभग सवा पांच लाख हैं। वहीं, बौद्ध धर्म की आबादी 2.73 लाख से बढ़कर 2.71 लाख हो गई है। यहूदी ब्रिटेन में सबसे क​म हैं।

नमाज़ के दौरान मदरसे में विस्फोट, 19 की मौत, 26 घायल

इस्लामिक स्टेट का आका अबू हसन मारा गया, संगठन बोला – अल्लाह के दुश्मनों से लड़ते हुए मरा

चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का हुआ निधन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -