इतिहास में पहली बार, भारत के पास पाकिस्तान से ज्यादा हुए परमाणु हथियार - इंटरनेशनल रिपोर्ट

इतिहास में पहली बार, भारत के पास पाकिस्तान से ज्यादा हुए परमाणु हथियार - इंटरनेशनल रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली : भारत ने पहली बार परमाणु हथियार विकसित करने की वैश्विक दौड़ में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि दुनिया भर में तनाव बढ़ने के कारण कई देशों ने अपने शस्त्रागार में वृद्धि की है। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पास अब 2024 में 172 परमाणु हथियार होंगे, जो पाकिस्तान से ज़्यादा है, जिसके पास 170 वॉरहेड हैं।

भारत ने पिछले साल आठ नए परमाणु हथियार विकसित किए हैं, जिससे 2023 में उसके शस्त्रागार में 164 से बढ़कर इस साल 172 हो गए हैं। दूसरी ओर, पाकिस्तान की संख्या पिछले साल जितनी ही रही है। SIPRI की रिपोर्ट पुष्टि करती है कि सभी नौ परमाणु-सशस्त्र देशों - संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया और इज़राइल - ने अपने परमाणु शस्त्रागार का आधुनिकीकरण जारी रखा है और नई हथियार प्रणालियों को तैनात किया है।

चीन का परमाणु भंडार पिछले साल के 410 से बढ़कर 2024 में 500 हो गया है और उसके पास कुल 476 संग्रहित वारहेड हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया के पास 50 परमाणु हथियार हैं, जो 2023 से 20 अधिक है, और इज़राइल के पास 90 वारहेड हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के पास सभी परमाणु हथियारों का 90 प्रतिशत है। वाशिंगटन के पास 5,044 हथियारों का भंडार है, जबकि रूस के पास 5,580 हैं। अनुमान है कि रूस ने जनवरी 2023 की तुलना में परिचालन बलों के साथ लगभग 36 अधिक वारहेड तैनात किए हैं।

'कांग्रेस ने साबित कर दिया कि वो हिन्दुओं..', प्रियंका गांधी के वायनाड से लड़ने पर क्या बोले आचार्य प्रमोद ?

राहुल गांधी, शरद पवार सहित INDIA ब्लॉक के नेताओं को स्वाति मालीवाल का पत्र, बोलीं- मैं 9 साल तक..

पाकिस्तानी ब्रिगेडियर आमिर हमजा को 'अज्ञात' हमलावरों ने गोलियों से भूना, कश्मीर में आर्मी कैंप पर हुए हमले में आया था नाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -