हिमाचल: पहली बार एचएएस सहित 6 भर्ती परीक्षाएं होगी उपमंडल स्तर पर...
हिमाचल: पहली बार एचएएस सहित 6 भर्ती परीक्षाएं होगी उपमंडल स्तर पर...
Share:

शिमला: देश के राज्य हिमाचल प्रदेश में प्रथम बार उपमंडल स्तर पर भी एचएएस सहित लगभग 6 भर्ती परीक्षाएं ली जाएंगी. COVID-19 संकट के मध्य सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करने तथा अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए प्रदेश लोकसेवा आयोग ने पहल की है. इसके अतिरिक्त तहसील कल्याण अधिकारी, सहकारी बैंक में असिस्टेंट प्रबंधक, नगर निकायों में कार्यकारी अफसर तथा सेक्रेटरी की भर्ती परीक्षा भी उपमंडल स्तर पर लीं जाएंगी. 

वही सितंबर एवं अक्टूबर में होने वाली इन परीक्षाओं की तैयारियों में पब्लिक सर्विस कमीशन जुट गया है. साथ ही आयोग अभी तक बड़ी भर्ती परीक्षाओं को राज्य में दो से तीन जिलों में ही लेता रहा है. इस वर्ष COVID-19 के दौरान आयोग को परिवर्तन लाना पड़ा है. ऐसे में आयोग ने सितंबर में होने वाली स्टेट एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस एग्जाम उपमंडल स्तर पर लेने का निर्णय लिया है. 

वही आयोग के सेक्रेटरी आशुतोष गर्ग ने बताया कि सरकार से इसकी अनुमति मिल गई है. शीघ्र जिला प्रशासन की मदद से उपमंडल स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाने का काम आरम्भ करेंगे. साथ ही बाहरी प्रदेशों से एचएएस की परीक्षाएं देने आने वाले उम्मीदवारों के लिए बॉर्डर क्षेत्रों में एग्जाम सेंटर बनेंगे. इन उम्मीदवारों को बॉर्डर एरिया में एग्जाम सेंटर चुनने के दो-दो ऑप्शन मिलेंगे. शीघ्र आयोग की वेबसाइट पर इसको लेकर लिंक खुलेगा. स्कूल प्रवक्ता की भर्ती एग्जाम के लिए 16 अगस्त को इतिहास विषय की एग्जाम होगी. इस एग्जाम को आयोग हर जिला मुख्यालय में लेगा. 23 अगस्त को हिंदी की एग्जाम के लिए भी जिला मुख्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं. इसके साथ ही राज्य में यह पहली बार होने जा रहा है. 

पहली बार मिले गोरखपुर में 300 से ज्यादा कोरोना मरीज, पांच संक्रमितों की हुई मौत

अब 11 वीं की परीक्षा देंगे झारखण्ड के शिक्षामंत्री जगरनाथ महतो

ऋषि पंचमी : महिलाओं के मासिक धर्म से जुड़ीं है व्रत की कथा, जानिए इसके बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -