70 साल में पहली बार नहीं निकला इमाम हुसैन के चालीसवें का जुलुस
70 साल में पहली बार नहीं निकला इमाम हुसैन के चालीसवें का जुलुस
Share:

जयपुर: इस्लामिक वर्ष के दूसरे माह की 20 तारीख को हजरत इमाम हुसैन रदी अल्लाह ताअला अनहों की याद में इस बार चालीसवां नहीं मनाया गया. इस दिन जयपुर में शिया समाज की ओर से जुलूस भी निकाला जाता था, किन्तु 70 वर्षों में पहली बार हजरत इमाम हुसैन के 40वें का जुलूस कोरोना महामारी की वजह से नहीं निकाला जा रहा है.

शिया समाज के लोगों ने ये फैसला लिया है कि कोरोना के कारण लोग एकत्रित नहीं हो उसी को ध्यान में रखकर फैसला लिया. यह जुलूस जयपुर के सुभाष चौक इलाके से शुरू होकर विभिन्न रास्तों से होता हुआ रामगढ़ मोड स्थित कर्बला दरगाह जाकर ख़त्म होता था, जिसमें हजारों की संख्या में जो हजरत इमाम हुसैन के मानने वाले लोग शामिल होते थे, किन्तु इस बार विश्व भर पर कोरोना महामारी का साया है. ऐसे में कोरोना के खतरे के मद्देनज़र शिया समाज की तरफ से किसी तरह का कोई भी जुलूस नहीं निकालने का निर्णय लिया गया है.

शिया जामा मस्जिद कमेटी के प्रमुख सय्यैद जफर अब्बास तकवी ने बताया कि शिया समाज के लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि घर में ही इस त्यौहार को मनाएं. सरकार के कोरोना दिशानिर्देश की पालना करते हुए घर में ही पर्व मनाने का फैसला लिया है. शिया समाज के लोगों ने पुलिस को भरोसा दिलाया है कि गुरुवार यानी आज किसी तरह का कोई भी जुलूस नहीं निकाला जाएगा. 

दिवाली पर जाना है घर तो ना करें फ़िक्र, रेलवे चलाएगा 39 नई ट्रेनें

प्याज़-टमाटर के बाद अब दाल ने दिखाए तेवर, कीमतों में भारी उछाल

एरिक्सन मामला: आखिर क्यों मुकेश अंबानी ने नहीं की थी अनिल अंबानी की वित्तीय सहायता?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -