कितने घंटे और उम्र के हिसाब से कितनी करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानिए WHO की राय

कितने घंटे और उम्र के हिसाब से कितनी करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानिए WHO की राय
Share:

स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को बनाए रखने के लिए व्यायाम की सलाह दी जाती है। व्यायाम शुरू करने से पहले, अनुशंसित दैनिक मात्रा जानना महत्वपूर्ण है। हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इष्टतम व्यायाम स्तरों के लिए आयु के आधार पर दिशानिर्देश जारी किए हैं।

WHO सलाह देता है कि नियमित व्यायाम करने वालों की मृत्यु दर 20 से 30 प्रतिशत कम हो जाती है। हालाँकि, बहुत से लोग अनुशंसित व्यायाम स्तरों को पूरा नहीं करते हैं।

बच्चों के लिए, WHO हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सप्ताह में कम से कम 3 दिन एरोबिक गतिविधियों सहित प्रतिदिन कम से कम 1 घंटा व्यायाम करने का सुझाव देता है। मांसपेशियों की ताकत और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए युवाओं को प्रतिदिन 2 से 3 घंटे व्यायाम करना चाहिए। वृद्धों को समग्र शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार शक्ति और संतुलन प्रशिक्षण शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

व्यायाम के लाभों में वजन बनाए रखना, बीमारियों से लड़ने की तैयारी करना, मूड में सुधार करना, ऊर्जा को बढ़ावा देना और बेहतर नींद को बढ़ावा देना शामिल है।

स्वस्थ जीवनशैली सुनिश्चित करने और स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए, उम्र की परवाह किए बिना, सभी के लिए व्यायाम आवश्यक है।

स्वाद ही नहीं त्वचा का निखार भी बनाए रखता है शहतूत का जैम, जानिए कैसे बनाएं?

अगर आपको घर पर नंगे पैर चलने की आदत है तो आज ही करें, नहीं तो बिन बुलाए बीमारियां आ जाएंगी आपके घर

1 महीने तक अपना लें ये ट्रिक्स, घुटनों तक लंबे हो जाएंगे बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -