तेजी से घटाना है वजन तो सुबह उठकर करे ये काम

वजन अगर शरीर के हिसाब से रहे तो आप खूबसूरत दिखते हैं लेकिन अगर आपका वजन दिन पर दिन बढ़ रहा है तो आपको इस पर गंभीर सोच विचार करना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बिना जिम गए बेहद खूबसूरत दिख सकते हैं। अगर आप अपने मोटापे से बेहद परेशान है तो सुबह उठने के 4 घंटे तक इन टिप्स को फॉलो करें। आपको कुछ दिन के अंदर ही फर्क दिखेगा। सबसे पहले आप सुबह उठने की कोशिश करें क्योंकि सुबह के वक्त किया गया एक्सरसाइज, योगा का तुरंत फर्क दिखता है साथ ही वजन जल्दी में घटते है। साथ ही साथ सुबह के समय सही रूटीन फॉलो करते हैं तो आप पूरे दिन एनर्जेटिक फिल करते हैं और दिमाग भी हेल्दी रहता है। इन टिप्स को फॉलो करने के बाद आप 2 से 3 सप्ताह में अपने शरीर में फर्क देखेंगे।

आप मोटे हों या पतले, सुबह उठने के बाद सबसे पहला काम करें, एक ग्लास पानी पिएं। सुबह-सुबह एक ग्लास गर्म पानी आपको पूरे दिन ताजा बना कर रखता है। लेकिन आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सादे पानी से कुल्ला करें और फिर एक ग्लास गर्म पानी में 1 नींबू का रस निचोड़ें और फिर पी जाएं।आजकल की जीवन शैली काफी भागदौर वाली है ऐसे में सिर्फ खुद के लिए 30 मिनट निकालें। अगर आप 30 मिनट सिर्फ एक्सरसाइज या टहलते ही है तो आप कई तरह की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं जैसे डायबिटीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर। इसलिए थोड़ा जल्दी उठें लेकिन हर रोज 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर

सुबह का एक ग्लास गर्म पानी आपके शरीर में न्यूट्रिएंट्स के सर्कुलेशन को बढ़ाता है। साथ ही गर्म पानी आपको हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा है। इसके बाद आपको पूरे दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है। क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने पर मेटाबॉलिज्म पर फर्क पड़ता है। इसलिए एक दिन में कम से कम 10-12 ग्लास पानी जरूर से जरूर पिएं।एक्सरसाइज के बाद थोड़ी देर रुकें और फिर फ्रेश होकर हेवी ब्रेकफास्ट करें। सुबह का नाश्ता प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर होना चाहिए, ताकि आपकी बॉडी पूरे दिन एनर्रजेटिक रह से। आप ब्रेकफास्ट में ओट्स, होल-ग्रेन ब्रेड, एग व्हाइट, ऑमलेट, पोहा, सूजी का चीला, उपमा, फ्रूट्स जरूर खाएं।

लेट नाईट जिम बना सकता है आपको और भी सिक

फिट एवं हेल्थी रखने के अलावा एरोबिक्स देगा आपको ये स्वस्थ लाभ

ज्यादा देर यूरिन रोकने से ये होते है नुक्सान, संभल जाये और हो जाए सावधान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -