एक अच्छे यौन जीवन के लिए यह चीजे खाने से बचे

एक अच्छे यौन जीवन के लिए यह चीजे खाने से बचे

हमारा खान पान हमारे यौन जीवन पर काफी प्रभाव डालता हैं. यदि हाल ही में हुए एक शोध की माने तो आप जो कुछ भी खाते हो उसका और आपके यौन जीवन के लिए जरूरी हार्मोन्स का आपस में सम्बन्ध होता हैं. यदि आप एक बेहतर यौन जीवन चाहते हों तो यह चीजें खाने से बचे.

1. कोल्ड्रिंक्स: यदि आप आए दिन कोल्ड्रिंक्स पीते रहते हैं तो अब उस पर लगाम लगाने का वक़्त आगया हैं. कोला के कृत्रिम स्वीटनर्स सेरोटॉनिन लेवल पर असर डालते हैं. यह हार्मोन डायरेक्ट सेक्स ड्राइव से जुड़ा होता हैं. इसलिए आज से ही कोल्ड्रिंक्स पीना त्याग दे. 

2. शराब: शराब पीने से व्यक्ति की कामेच्छा कम होती है. इसके अतिरिक्त एल्कोहल का सेवन महिलाओं में फर्टिलिटी पर बुरा प्रभाव डालता है. 

3. चीनी: यदि शरीर में शुगर का लेवल बढ़ गया तो आप को डॉयबटीज़ की बिमारी हो सकती हैं. ऐसा होने पर इसका असर ब्लड शुगर पर पड़ेगा जिसकी वजह से सेक्स ड्राइव कम होता हैं. 

4.  ट्रांस फैट:  ट्रांस फैट्स के ज़्यादा सेवन से आर्टरीज़ ब्लॉक हो जाती हैं. इससे सेक्सुअल ऑर्गन्स में खून का प्रवाह बाधित होता है. इसलिए चिप्स, केक जैसी फूड आइटम्स खाने से खुद को बचाए.

5. प्लास्टिक बॉटल: यदि आप प्लास्टिक की बोतलों से पानी पिने के आदि हैं तो संभल जाइए. प्लास्टिक की बोतलों-कन्टेनर्स में बिसफिनल ए(बीपीए) नाम का केमिकल कॉम्पोनेंट पाया जाता है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों की फर्टिलिटी को प्रभावित करता हैं.