कार लोन लेने से पहले पढ़े यह खबर, जाने ज़रूरी बातें
कार लोन लेने से पहले पढ़े यह खबर, जाने ज़रूरी बातें
Share:

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में वर्तमान में एक से बढ़कर एक कारें उतर चुकी है. इनमे से बहुत सी कारें ऐसी है जिनकी कीमत ज्‍यादा है और उन्‍हे खरीदने के लिए आपकी जेब गवाही नही देती है। ऐसी स्थिती में आपके पास बैंक एक ऐसा विकल्‍प होता है. जिसकी मदद से आप अपनी पसंदीदा कार खरीदने के सपने को पूरा कर सकते है. 

आज के समय में देश भर में बहुत सारे बैंक कार लोन देने के लिए बहुत सारी स्‍कीमें निकाल रहें है. आईये जानते है कार लोन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें- 

लोन के बारें में जुटाऐं पूरी जानकारी: जब आप कार लोन लेना चाहे तो आप किसी भी एक बैंक की स्‍कीम के बारें में न सोचे। अपने शहर के लगभग सभी बैंको से कार लोन की जानकारी प्राप्‍त करें। इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में सभी बैंको में जाकर जानकारी हासिल करना थोड़ा मुश्किल होगा, तो आपकी मदद इंटरनेट करेगा। इंटरनेट पर सभी बैंक अपने अलग-अलग लोन की स्किमों के बारें पुरी जानकारी देते है। इसके अलांवा उनके संपर्क दूरभाष संख्‍या भी आपको आसानी से इंटरनेट पर मिल जायेगी।

ज्‍यादा से ज्‍यादा डाउनपेमेंट: डाउनपेमेंट वो राशि होती है, जो आप किसी उत्‍पाद के लिए सबसे पहला भुगतान करते है। यदि आप ज्‍यादा आरम्भिक भूगतान करते है, तो आप के उपर बैंक का कर्ज कम होगा और कम कर्ज को आप आसान किश्‍तों में चुकाने में समर्थ होंगे। बैंक की स्किमों में कई बार ज्‍यादा किश्‍तों का प्रलोभन होता है, लेकिन ध्‍यान रहे बैंक आपको जितना ज्‍यादा समय देगा आपको ब्‍याज के रूप में उतना ही ज्‍यादा पैसा चुकाना पड़ेगा।

कर्ज के नियम और शर्त: जब आप कार लोन के लिए बैंक से संपर्क करते है, तो बैंक आपको अपने द्वारा दिये जाने वाले कर्ज के नियमों के बारें में पूरी जानकारी देता है। इस दौरान बैंकिंग के बहुत से शब्‍द या भाषा ऐसे होते है जो कि आम ग्राहक के लिए समझना मुश्किल होता है। इस दौरान आप बैंक की पूरी शर्तो और नियमों के बारें जानकारी रखे। यदि सम्‍भव न हो तो आप इसके बारें में अपने किसी हितैषी से जरूर राय ले, क्‍योंकि बैंक आपकी पूरी लिखीत सहमती के बाद ही आपको कर्ज देगा, और उसके बाद आप किसी भी बात के लिए मुकर नहीं सकते है।

योजनाओं की तुलना करें कार लोन: लेने के लिए यह बिंदू बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। कार लोन लेते समय जल्‍दबाजी कत्‍तई न करें, सभी बैंको से जानकारी जुटाने के बाद उसमे से किसी दो या तीन बैंक को चुने और उनके योजनाओं और कर्ज के लिए दिये गये शर्तो की आपस में तुलना जरूर करें। सभी बैंको के कर्ज के नियम और शर्त अलग अलग होते है, और कभी कभी कोई बैंक छूट आदी भी देते है। इन सभी बातों को समझकरर बैंक का चयन करें।

कार लोन के लिए बिमा: कार लोन पर बिमा जरूर कराना चाहिए यह आपको भविष्‍य में किसी भी हादसें के दौरान आपको आर्थिक रूप से बहुत मदद करता है। बिमा के लिए भी सरकारी और कई गैरसरकारी संस्‍थओं की बाजार में भरमार है। इस दौरान आप एक बिमा के लिए बेहतर स्किमों को चुने। इस तरह आप चन्‍द बातों को ध्‍यान में रखकर आसानी से एक अच्‍छा कार लोन ले सकते है, और अपनी खुशियों की चाबी घर ला सकते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -