महान फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी का 82 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
महान फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी का 82 वर्ष की उम्र में हुआ निधन
Share:

भारत के महान फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी का देहांत हो गया. 1962 एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता रहे भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान चुन्नी गोस्वामी का दिल का दौरा पड़ने की वजह से गुरुवार को निधन हुआ. वे 82 साल के थे. वे एक उम्दा क्रिकेटर भी रहे और रणजी ट्रॉफी में उन्होंने बंगाल टीम का नेतृत्व भी किया था.

बता दें की चुन्नी गोस्वामी का जन्म बंगाल के किशोरगंज जिले में हुआ था जो अब बांग्लादेश में है. उनका असली नाम सुबिमल गोस्वामी था लेकिन वो चुन्नी गोस्वामी के नाम से ही जाने जाते रहे है. वे मोहन बागान का प्रतिनिधित्व किया करते थे. उन्होंने 1956 से 1964 के बीच 50 इंटरनेशनल मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. उनके नेतृत्व में ही भारत ने 1962 के एशियाई खेलों में फुटबॉल का स्वर्ण पदक हासिल किया था. उन्हें 1963 में अर्जुन पुरस्कार और 1983 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

जानकारी के लिए बता दें की 30 साल की उम्र में फुटबॉल को अलविदा कहने के बाद चुन्नी गोस्वामी ने अपने दूसरे प्यार क्रिकेट को अपनाया. उन्होंने 1962 से 1973 के बीच बंगाल की तरफ से 46 फर्स्ट क्लास मैचों में हिस्सा लिया. 1971-72 में उनके नेतृत्व में बंगाल की टीम रणजी ट्रॉफी फाइनल में भी पहुंची थी, जहां उसे मुंबई (तत्कालीन बॉम्बे) के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

Vistara : शारीरिक दूरी को बनाए रखने के लिए कंपनी ने उठाया यह कदम

'हर्ट पुरस्कार' के लिए नामित होने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी सानिया मिर्ज़ा

'मैन फ्रॉम टोरंटो' में इस कलाकार के विपरीत नजर आएंगी अभिनेत्री केली कोको

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -