फुटबॉल कोच रुस्तम अकरामोव ने दुनिया को कहा अलविदा
फुटबॉल कोच रुस्तम अकरामोव ने दुनिया को कहा अलविदा
Share:

इंडियन फुटबॉल टीम के पूर्व कोच रुस्तम अकरामोव का 73 वर्ष  की आयु में देहांत हो चुका है। उन्होंने उज्बेकिस्तान के अपने पैत्रिक स्थान पर आखिरी सांस ली। अकरामोव के मार्गदर्शन में 1995 में इंडिया के दिग्गज फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया ने इंटरनेशनल पदार्पण किया था और टीम ने अपनी सर्वश्रेष्ठ FIFA रैंकिंग भी अपने नाम कर ली है। उज्बेकिस्तान की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक उज्बेकिस्तान के इस दिग्गज कोच का देहांत 15 फरवरी यानि मंगलवार को ही हो गया था। उज्बेकिस्तान की ओलंपिक संस्था ने बोला है ‘‘उज्बेकिस्तान राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और काउंसिल आफ स्पोर्ट्स वेटरंस आफ उज्बेकिस्तान रुस्तम अकरामोव के देहांत के संदर्भ में उनके परिवार और मित्रों के प्रति संवेदना जाहिर की है।’’

All India Football महासंघ (एआईएफएफ) ने भी अकरामोव के देहांत पर शोक व्यक्त किया है जो 1995 से 1997 तक राष्ट्रीय टीम के प्रभारी रहे। एआईएफएफ ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया है कि ‘‘हम भारतीय राष्ट्रीय टीम के पूर्व मुख्य कोच रुस्तम अकरामोव के निधन पर शोक जताते हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।’’ अपने संक्षिप्त कार्यकाल के दौरान अकरामोव कोई बड़ी ट्रॉफी नहीं जीत पाए लेकिन उनके मार्गदर्शन में सिक्किम के युवा भूटिया को मार्च 1995 में थाईलैंड के विरुद्ध नेहरू कप मैच में इंटरनेशनल पदार्पण का अवसर प्रदान किया है। अकरामोव के मार्गदर्शन में आईएम विजयन, कार्लटन चैपमैन और ब्रूनो कोटिन्हो जैसे दिग्गजों के अलावा युवा भूटिया भारतीय फुटबॉल टीम का भाग है।

 

अकरामोव के मार्गदर्शन में इंडियन टीम फरवरी 1996 में अपनी सर्वश्रेष्ठ 94वीं रैंकिंग पर पहुंच चुका है। इंडियन टीम इसके अलावा 2017 और 2018 में 96वीं रैंकिंग पर पहुंच गई थी। अकरामोव का जन्म 1948 में ताशकंद के पास हुआ है। वह स्वतंत्र उज्बेकिस्तान के प्रथम कोच थे। उज्बेकिस्तान की राष्ट्रीय टीम ने 1992-1994 से 2 वर्ष के उनके कार्यकाल के दौरान हिरोशिमा एशियाई खेलों (1994) और मध्य एशियाई चैंपियनशिप का खिताब भी अपने नाम कर चुके है। अकरामोव ने अपने करियर के दौरान उज्बेकिस्तान और पूर्व सोवियत फुटबॉल के विकास में बड़ी भूमिका भी अदा की है।

स्ट्रेंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में निकहत क्वार्टर फाइनल से करेंगी अभियान की शुरुआत

अपने बेकार प्रदर्शन करने पर चयनित तीरंदाजों को देना होगा फिर से ट्रायल

IND vs SL: आखिर कब होगी टीम में हार्दिक पंड्या की वापसी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -