पैर के नाख़ून जब बढ़ने लगे अधिक, तो ऐसे करें देखभाल

नाखूनों में नहीं कई तरह की परेशानी होने लगती है. ये आपको तभी पता चलता है जब उसमें दर्द होता है. खासकर पैरों के नाख़ून पर ध्यान नहीं देते. पोषक तत्वों की कमी की वजह से पैर के नाखूनों में अक्सर दर्द उठने लगता हैं जो असहनीय होता हैं और ये नाखून धीरे-धीरे फटने भी लगते हैं. ऐसे में इनका उपचार जल्दी करना पड़ता है नहीं तो ये परेशानी बढ़ भी सकती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप नाख़ून की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में.

* नाखून काट दें 
यदि पैरों के नाखून काफी लंबे हों तो उनमें दर्द की समस्या अपने आप ही पैदा हो जाएगी. इसलिये नाखूनों को समय समय पर काट कर उन्हें हमेशा साफ रखना चाहिये. इससे वे गंदगी से दूर रहेंगे और उनमें बैक्टीरिया पैदा नहीं होगें. नाखूनों को काटते समय उनके कोनों को ध्यानपूर्वक काटना चाहिए और नाखूनों को काटकर नेल फाइल से कोनों को गोलाई दे दी जाएं.

* मसाज 
रात को अपने नाखूनों को गुनगुने ऑलिव ऑयल में भिगोकर हल्की मसाज करें इससे नाखून स्वस्थ बनेंगे. नियमित रूप से अपने नाखूनों पर नेल ऑयल या क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें.

* जूते 
कुछ लोग बहुत टाइट जूते पहनते हैं या फिर आगे से निकाले जूते पहन लेते हैं उनके पैरों की उंगलियों के नाखूनों में दर्द होने लगता है. ऎसा तब होता है जब पैरों के नाखूनों के कोनों में उंगलियों का मांस फंस जाता है. तो आरामदायक जूतों का चुनाव करें. 

दाढ़ी मूंछ रखने के होते हैं कई फायदे, अस्थमा की बीमारी से रखती है दूर

अनचाहे बालों को इस तरह कर सकते हैं दूर, अपनाएं घरेलु टिप्स

घर पर बने शैम्पू को करें इस्तेमाल, बालों को होगा इतना फयदा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -