पैरों में पड़ने वाली गांठ को आप इस तरह से कर सकते है दूर

पैरों में गांठ के अन्य कारण भी हैं जैसे- यदि आपके पैरों में अधिक पसीना होता है तो इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है जिसके कारण पैरों में बदबू आने की समस्या तो होती ही है साथ ही गांठ भी पड़ जाते हैं। गांठ पड़ जानें के कारण सूजन और दर्द महसूस होने लगता है और लोगों को चलने में भी परेशानी होने लगती है। इस दर्द से निजात पाने के लिए लोग घरेलू उपचारों की मदद लेते हैं। 

रात का खाना सेहत के लिए है लाभकारी, जानें किस समय खाना है सही

इस तरह पड़ती है गांठ 

आपको बता दें गलत साइज के जूते पहनने से भी पैरों में गांठ पड़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप सही साइज के जूते पहने जिससे आपके पैरों को आराम मिले। कोशिश करें ऐसे जूते पहनने की जो आपको अधिक टाइट ना हो। हमेशा ऐसे जूते पहने जिससे आपके पैरों पर दबाव ना पड़े। पैरों में गांठ पड़ने की समस्या होने पर एंटी-इंफ्लेमेट्री मेडिसिन लेना फायदेमंद होता है। यह आपके पैरों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है।

हेल्थ के लिए बेहद हेल्दी है स्वीट कॉर्न, जाने फायदे

यह है गांठ पड़ने के कारण  

इसी के साथ खाली पैर चलना पैरों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इससे पैरों में गांठ पड़ने की समस्या भी कम हो जाती है। इसलिए रोजाना कम से कम 5 से 7 मिनट खाली पैर चलने की कोशिश करें। घास पर चलना अधिक लाभकारी साबित हो सकता है। पैरों में गांठ पड़ने की समस्या को कम करने के लिए रोजाना पैरों की एक्सरसाइज जरूर करें। कोशिश करें टो एक्सरसाइज करने की, इससे आपके पैरों का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

गर्मी में पेट की परेशानी से राहत देंगी ये चीज़ें

सांप के काटने पर तुरंत करें घरेलु उपाय, नहीं फैलेगा जहर

फैंस के लिए बड़ी खबर, फिर से दुनिया देखने लगी है मेल बी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -