2 मिनट में सही हो जाएगी फटी एड़ियां, लगाए मोमबत्ती
2 मिनट में सही हो जाएगी फटी एड़ियां, लगाए मोमबत्ती
Share:

चेहरे के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जी हाँ और सबसे खासतौर पर सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और इस मौसम में चेहरे से लेकर पाँव तक का ध्यान रखना होता है। सबसे अधिक सर्दियों में एड़ियों के फटने की भी समस्या होती है। जी हाँ और ऐसे में अगर पैरों की देखभाल न की जाए तो एड़ियों में दरारें और गहरी हो जाती हैं और दर्द भी होने लगता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

वेसिलीन- वैसलीन के इस्तेमाल से आप फटी एड़ियों से राहत पा सकती हैं। जी दरअसल रोज रात को सोने से पहले पैरों में वैसलीन लगाएं और उसके बाद पैरों की मसाज करें। मसाज करने के बाद पैरों में मोजे पहन लें। ऐसा करने से फटी एड़ियां जल्दी ठीक होंगी।

लहसुन से लेकर नारियल का तेल तक हटा देंगे आपके चेहरे के दाग-धब्बे

पैरों को गर्म पानी में रखें- अपने पैरों को कुछ देर गर्म पानी में रखें और इसके बाद एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से रगड़ कर साफ कर लें। वहीं इसके बाद नारियल या बादाम के तेल से पैरों की मालिश करें। ऐसा करने से फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी।

मोमबत्ती- मोमबत्तियों के इस्तेमाल से आप फटी एड़ियों से राहत पा सकती हैं। जी हाँ और इसके लिए मोमबत्ती को पिघलाएं और इसके बाद इसमें सरसों का तेल डालें। दोनों चीजों को मिला लें और इसके बाद एड़ियों पर तेल की मालिश करें।

प्रेंगनेंसी के बाद पेट पर बन गए हैं निशान तो लगाए नारियल का तेल

चावल का आटा- 
सामग्री-
चावल का आटा - 3-4 बड़े चम्मच
शहद - 2 बूंद
सेब का सिरका - 2 बड़े चम्मच
जैतून का तेल - 2 बड़े चम्मच

 
कैसे इस्तेमाल करे-
सबसे पहले एक बाउल में चावल का आटा डालें। इसके बाद इसमें शहद मिलाएं। शहद में सेब का सिरका मिलाएं। सब कुछ अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं और एड़ियों पर लगाएं।

मोम, हल्दी और देसी घी- मोम, हल्दी और देसी घी को मिलाकर आप इसे अपनी एड़ियों पर लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच कच्ची हल्दी, 1 टुकड़ा मोम और 2 चम्मच घी लें। गर्म करके सभी सामग्री मिलाएं और एड़ियों पर लगाएं। जब एड़ियां सूख जाएं तो उन्हें पानी से धो लें।

मुंहासे के निशान को खत्म करने कीन नयी तकनीक, है सबसे कारगर

गैस के चलते हो रहा है पीठ में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आपकी किस्मत चमका सकते है सूखी तुलसी के पत्ते!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -