सर्दियों में खाये यह फूड्स, होगा फायदा
सर्दियों में खाये यह फूड्स, होगा फायदा
Share:

सर्दी के मौसम में हम खुद को ठण्ड से बचाने के लिए गरम कपडो का इस्तेमाल करते है. लेकिन इसके साथ ही हमे हमारे शरीर को अंदरूनी ठण्ड से भी बचाव काफी आवश्यक होता है. अन्यथा आपका इम्यूनसिस्टम कमजोर पढ़ सकता है. जिसकी वजह से आपको बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती है. इससे बचाव के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे है. जो इस सर्दी के मौसम में आपके शरीर को अंदरूनी गर्मी प्रदान करेंगे. जिससे आपको अनेक रोगों से बचाव में मदद मिलेगी.

- नजर में मैग्नीशियम,कैल्शियम,मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन- बी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है. जो हमारे शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने में अत्यंत लाभकारी है. इसके साथ ही सर्दियों में यह हमारे शरीर को गर्मी भी प्रदान करता है.

- विटामिन E से भरपूर बादाम सर्दियों में प्रमुखता से होने वाली कब्ज़ की समस्या में काफी लाभदायक रहती है. इसके अलावा इसके नियमति सेवन से हमारे याददाश्त में भी इजाफा होता है.

- सर्दियों में अदरक के सेवन से शरीर को गर्मी मिलने के साथ ही डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. 

- वेसे तो शहद का सेवन हर मौसम में लाभकारी होता है. लेकिन सर्दियों में इसके सेवन से कई लाभ होते है. साथ ही इससे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद मिलती है. जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

- सर्दियों के मौसम में संतरे का सेवन भी आपके स्वस्थ्य के लिए काफी अच्छा रहता है. इसके सेवन से सर्दी या जुकाम जैसी परेशानियों में फायदा होता है.

सर्दियों में ऐसे बचाए खुद को बिमारियों से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -