अगर हद से ज्यादा टूटते हैं आपके बाल तो आज ही खाना छोड़ दें यह चीजें

आज के समय में बढ़ते हुए प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल की वजह से स्किन के अलावा बालों को भी काफी नुकसान पहुंचता है। जी हाँ और इसी के चलते बाल ड्राई और डलनेस सा सामना करते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके चलते उनकी ग्रोथ भी कम हो जाती है और उनका झड़ना भी जारी रहता हैं। अब आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं।

ज्यादा शुगर- जी दरअसल ज्यादा मीठा खाना तो हर मायने में शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है। वहीं कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो अगर शुगर का हद से ज्यादा सेवन किया जाए तो ये गंजेपन का भी कारण बन सकता है। कहा जाता है ज्यादा शुगर खाने से इंसुलिन रेजिस्टेंस की प्रॉब्लम हो जाती है। जी हाँ और इसी के चलते बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है।

डाइट सोडा- आपने देखा होगा फिटनेस के चक्कर में लोग डाइट सोडा का सेवन करने लगे हैं, लेकिन हद से ज्यादा डाइट सोडा का इस्तेमाल भी बालों के गिरने की वजह बन जाता है। जी दरअसल इसमें एस्पारटेम नाम की आर्टिफिशियल शुगर मिलाई जाती है और रिसर्च में पाया गया है कि इससे बाल झड़ने की समस्या होती है।

शराब- बालों में केराटिन नामक प्रोटीन का अहम रोल होता है, हालाँकि शराब इस प्रोटीन को प्रभावित करती है। जी हाँ और इसके सेवन से बालों की हेल्थ पर असर पड़ता है और वह झड़ने लगते हैं। केवल यही नहीं बल्कि शराब के कारण शरीर में कई न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है।

मछली- आज के समय में मछली में मर्करी की मात्रा बढ़ी हुई आती है और मछलियों के जरिए ये मर्करी हमारे अंदर पहुंच रहा है। इससे बालों के गिरने की समस्या बढ़ने लगती है। वहीं अगर हम विशेषज्ञों की मानें तो अधिक मात्रा में मछली का सेवन नहीं करना चाहिए।

स्ट्रेच मार्क्स से कुछ हफ़्तों में छुटकारा दिलवा देंगे यह तीन उपाय

इस तरह आप भी घर पर कर सकती है पेडीक्योर

क्या आपको भी है टेटू बनबाने का शौक तो हो जाएं सावधान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -