बढ़ानी है आंखों की रोशनी तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
बढ़ानी है आंखों की रोशनी तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
Share:

आज के समय सिस्टम पर काम करने के चलते और दिनभर मोबाइल में लगे रहने की वजह से लोगों की आँखे कमजोर हो जाती है। जी दरअसल शरीर के सबसे सवेदनशील हिस्सों में से एक हैं आंखें जो इस दुनिया के खूबसूरत नजारों को देखने में मदद करती हैं। हालाँकि आज के समय में लोगों की आँखे बहुत कमजोर हो चुकीं हैं और कई लोगों को चश्मा लगा है। ऐसे में जरूरी हैं कि पर्याप्त मात्रा में हेल्दी डाइट ली जाए ताकि पूरा पोषण मिल सके और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिले। अब हम आपको बताने जा रहे हैं आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए कौन सी चीजों का सेवन करना चाहिए।

 
शिमला मिर्च- आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर रेड बेलपेपर यानी शिमला मिर्च का सेवन किया जा सकता है। ये आंखों की ब्लड वेसेल्स के लिए अच्छी मानी जाती है। रेड बेलपेपर का नियमित सेवन मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है।

 
आंवला- आंवला सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है। जी हाँ और आप आंवला को खाली पेट या मरब्बा के रूप में खा सकते है।
 
बादाम-
बादाम में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट नैचुरल रूप से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं। वह आपकी एकाग्रता के साथ-साथ दिमाग को तेज करने में भी मदद करता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप 2-3 बादाम में भिगो दें और सुबह सेवन करें।

 
सेलमन- आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए डाइट में सेलमन फिश को शामिल किया जा सकता है। जी दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 होता है जो आंखों में मौजूद ग्लूकोमा को प्रोटेक्ट करता है।

 
सौंफ- सौंफ के पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है दो मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने और आंखों को हेल्दी रथने में मदद करता है। जी दरअसल यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इस सुपरफूड का लाभ उठाने के लिए 7 बादाम, 5 ग्राम मिश्री और 5 ग्राम सौंफ को लेकर पीस लें। इस चूर्ण का एक चम्मच रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ लें। 7 दिनों तक रोजाना इसका सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार नजर आएगा।

 
हरी सब्जियां-
हरी सब्जियों के सेवन से शरीर को फायदे मिलते हैं। इनसे आंखों की रोशनी तेज होती है और बाल मजबूत होते हैं।
 
गाजर- गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। जी हाँ और यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है। इसमें बीटाकैराटीन और विटामिन ए होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

शरीर में बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल तो इन चीजों को खाकर करें कंट्रोल

शरीर में अचनाक हो गए हैं छोटे-छोटे मस्से तो हो सकती है ये बीमारी

23 लाख देकर महिला ने करवाया ब्रेस्ट इम्प्लांट लेकिन गड़बड़ हो गया मामला!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -