इन चीज़ों को कभी ना रखें फ्रिज में, होते हैं ख़राब

इन चीज़ों को कभी ना रखें फ्रिज में, होते हैं ख़राब

गर्मी में चीज़ों को ख़राब होने से बचाने के लिए आप उन्हें फ्रिज में रख देते है. इससे वो फ्रेश जैसे रहते हैं यानि जल्दी ही ख़राब नहीं होते. लेकिन रेफ्रिजरेटर का तापमान 1 डिग्री से 3 डिग्री सेंटीग्रेट के बीच में होता है इसलिए इतने कम तापमान पर कुछ खाद्य पदार्थ खराब भी हो जाते हैं. ऐसे खाद्य पदार्थों को रेफ्रीजरेटर में नहीं रखना चाहिए. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा. 

1.कॉफी- कॉफी बीन्स के पैकट को लोग कभी-कभी फ्रिज में रख देते हैं. कॉफी बीन्स को एक सही तापमान और रोशनी में ना रखने से वे किसी उपयोग की नहीं रहती है इसलिए कॉफी बीन्स को कभी भी फ्रिज में स्टोर ना करें.

2. ब्रेड- ब्रेड को रेफ्रीजरेटर में खुला रखने से यह सूख कर कड़क हो जाती है इसलिए ब्रेड को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए बल्कि कमरे में रखना चाहिए.

3. टमाटर- टमाटर को फ्रीज में स्टोर करने से इसका स्वाद और फ्लेवर दोनों की खत्म हो जाता है. टमाटर को कमरे का तापमान पर रखना ही सही होता है.

4.शहद- शहद को रेफ्रीजरेटर में रखने से यह ठंडा होने के साथ-साथ क्रिस्टलाइज हो जाता है. इससे शहद को निकालने के साथ-साथ इसका सेवन करना भी काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए शहद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इस फ्रीज में ना रखें.

5.पीनट बटर- पीनट बटर और जैम को कमरे के तापमान पर रखना ही बेहतर होता है. फ्रीज में रखने से पीनट बटर जम जाता है और अच्छे से फैल नहीं पाता है इसलिए इसे फ्रीज में ना रखना ही बेहतर होता है.

डायरिया के लिए काफी फायदेमंद है ये हर्बल Teas

जोड़ों के दर्द को दूर करते अरबी के पत्ते

स्क्रैच लगे चश्मे लगाने के होते हैं कई नुकसान, जान लें