मजबूत याददाश्त के लिए बेहद जरुरी हैं ये आहार..
मजबूत याददाश्त के लिए बेहद जरुरी हैं ये आहार..
Share:

आज के समय में लोगों को याद रखने में काफी समस्या  होती है. इसका कारण है हर चीज़ का ऑनलाइन हो जाना, जिससे आपको कुछ याद ही नहीं रखना पड़ता है. गलत खानपान की वजह से व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. इन्हीं समस्याओं में से एक हैं याददाश्त में कमी आना जो कि आज के समय में सभ के साथ होने लगी हैं. याददाश्त का कमज़ोर होना सही नहीं है. इसलिए आपको जरुरी है कुछ ऐसे आहारों का सेवन करना जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. 

दूध
बच्चों के लिए दूध सम्पूर्ण आहार के रूप में माना जाता है. चूंकि दूध में कैल्शियम की मात्रा सबसे ज्यादा होती है और यह बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए बेहद फायदेमंद भी है. दूध पीने से न केवल बच्चे की हड्डियां मजबूत होती है बल्कि उनका दिमाग भी तेज होता है. इसलिए रोजाना सुबह बच्चों को एक गिलास दूध का अवश्य पिलाएं ताकि आपका बच्चा शारीरिक व मानसिक रूप से भी तंदरूस्त रहे.

दही
अगर आपका बच्चा दूध पीने से कतराता है तो उसके लिए दही भी एक अच्छा विकल्प है. दही में दूध के मुकाबले अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है और इसे पचाने में भी आसानी होती है. दही विटामिन बी और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो दिमागी गतिविधियों को तेज और उसके विकास में सुधार करता है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है.

हरी सब्जियां
आपने अक्सर देखा होगा बच्चों हरी सब्जियों का नाम आने पर मुंह बनाना शुरू कर देते हैं. वे इन सब्जियों का नाम सुनकर नाक मुंह सिकोड़ने लगते हैं. हालांकि हरी सब्जियां विटामिन से भरपूर होती हैं, जो कि दिमागी क्षमता के विकास के लिए कई मायनों में आवश्यक है. अगर आप भी अपने बच्चे के दिमाग को तेज बनाने चाहते हैं तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खिलाएं.

अंडे
प्रोटीन से भरपूर अंडा न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि दिमागी शक्ति को बढ़ाने का एक समृद्ध स्रोत हैं. अंडे में कोलीन नामक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंडे में पाया जाने वाला कोलीन दिमागी गतिविधियों के सुचारू कार्य और विकास के लिए बेहद जरूरी है. अंडे की खासियत है कि इसे विभिन्न तरह से खाया जा सकता है. बच्चे अंडे को सैंडविच और सलाद के साथ खाना पसंद करते हैं अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपके बच्चे का दिमाग तेज होना लाजमी है .

प्रेगनेंसी में खतरनाक हो सकती है विटामिन डी की कमी..

स्वाद के साथ सेहत में भी लाभकारी है सोडा, जानें फायदे

बिमारियों से बचाने में मदद करती Salt Therapy, जानें क्या है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -