माँ बनने के सपने को पूरा करने में मदद करते ये आहार

माँ बनने के सपने को पूरा करने में मदद करते ये आहार

महिलाएं माँ बनने के बाद खुद को पूरा मानती हैं. लेकिन ऐसे में हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है. लेकिन आजकल के बढ़ते काम के बोझ, तनाव और संतुलित आहार ना ले पाने की वजह से महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगा हैं और उनके माँ बनने की चाहत पूरी नहीं हो पा रही हैं. अगर आप भी माँ बनना चाहती हैं ओट कुछ ऐसे आहार अपनाएं जो आपकी  फर्टिलिटी बढ़ाने का काम करते हैं. 

ताजे फल
अच्छे स्वास्थ्य में फलों का महत्वपूर्ण योगदान होतं हैं. फलों का नियमित रूप से सेवन फर्टिलिटी लेवल बढ़ाने में मददगार होता है. संतरा, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और किवी फ्रूट जैसे फलों का रोजाना सेवन करें. इनमें मौजूद विटामिन सी आपको जल्दी कंसीव करने में मदद करता है.

फाइबर युक्त आहार
अपने भोजन में फाइबर युक्त आहार लें जैसे कि साबुत अनाज, गेहूं की रोटियां, ब्राउन राइस और बींस को जरूर शामिल करें. ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ फर्टिलिटी को भी बेहतर बनाता है. इसलिए अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो अपनी डाइट में इस पोषक तत्व का होना बेहद जरूरी है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से प्रजनन अंग स्वस्थ बनते हैं. हरी सब्जियों में मौजूद आयरन, फॉलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स महिला को कंसीव करने में मदद करता है और साथ ही ये आपके होने वाले बच्चे को भी स्वस्थ रखता है. इसमें मौजूद फोलिक एसिड गर्भावस्था के दौरान मातृ टिश्यु को बढ़ाने के काम आता है.

प्रेगनेंसी में बेहद फायदेमंद है डार्क चॉकलेट्स, जाने इसके फायदे

फायदे के अलावा नुकसान भी पहुंचाता है एलो वेरा

Recipe : बरसात के मौसम में खाएं राज कचोरी, जानें कैसे बनाएं घर पर